logo-image
लोकसभा चुनाव

पाकिस्तानः तीन पिता के 96 बच्चे, कहा-ये तो अल्लाह की देन है

पाकिस्तान में तीन ऐसे पिता के बारे में जानकारी मिली है, जिनके पास 96 बच्चे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि ये तीनों पिता गर्व से ये बातें बताते हैं।

Updated on: 10 Jun 2017, 08:05 PM

highlights

  • पाकिस्तान में तीन पिता के 96 बच्चे
  •  पिता का कहना है कि अल्लाह उनकी जरूरतें पूरी कर देगा।

नई दिल्ली:

एक तरफ बढ़ती हुई जनसंख्या की समस्या से दुनिया जूझ रही है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान इस बात से बेपरवाह है। वहां कुछ ऐसे लोग है जो इस बड़ी समस्या को लेकर अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते है।

पाकिस्तान में तीन ऐसे पिता के बारे में जानकारी मिली है, जिनके पास 96 बच्चे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि ये तीनों पिता गर्व से ये बातें बताते हैं। जब मीडिया ने उनसे उनके बच्चों से जुड़ा सवाल पूछा तो उन्होंने कहा, 'अल्लाह उनकी जरूरतें पूरी कर देगा।'

पाकिस्तानी के बन्नू इलाके में रहने वाले 57 वर्षीय नागरिक गुलजार खान के 36 बच्चे हैं। वे परिवार योजना के खिलाफ हैं, कहते हैं- ये तो अल्लाह की देन है, बच्चा पैदा करना प्राकृतिक प्रक्रिया है, भला मैं इसे क्यों रोकूं।

और पढ़ेंः अमेरिका ने अरब देशों से कतर के खिलाफ अवरोध कम करने का किया आग्रह

इन दिनों गुलजार की तीसरी पत्नी गर्भवती हैं। उन्होंने कहा कि उनके बच्चों को क्रिकेट मैच खेलने के लिए किसी के सहयोग की जरूरत नहीं पड़ती है।

गुलजार के भाई मस्तान खान वजीर (70) की भी तीन पत्नियां हैं। वजीर के 22 बच्चे हैं। उनका कहना है कि उनके पोते-पोतियों की संख्या इतनी ज्यादा है कि वह गिन नहीं सकते। वजीर कहते हैं, 'अल्लाह पर भरोसा रखें, वह अपने बंदों के रहने खाने का इंतजाम करता है।

बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में रहने वाले जान मोहम्मद के 38 बच्चे हैं। जान मोहम्मद 100 बच्चे पैदा करना चाहते हैं, इसलिए वे चौथी शादी करने की तैयारी में हैं। वे मानते हैं कि दुनिया में मुसलमानों की ताकत बढ़ाने के लिए जनसंख्या बढ़ान जरूरी है।

आपको बता दें कि बेतहाशा जनसंख्या बढ़ोत्तरी के चलते पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है। यहां जिस गति से जनसंख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है, उस अनुपात में रोजगार के अवसर नहीं हैं।

चैंपियंस ट्राफी 2017 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें