logo-image
लोकसभा चुनाव

Maa Laxmi Upay: सुबह इस समय खोल देने चाहिए घर के सारे खिड़की दरवाजे, देवी लक्ष्मी का होता है आगमन 

Maa Laxmi Upay: माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं. इन उपायों को करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मन को भी शांति मिलती है.

Updated on: 10 May 2024, 04:19 PM

नई दिल्ली :

Maa Laxmi Upay: शास्त्रों और मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी के आगमन के समय अगर आप आप अपने घर के खिड़की दरवाजे खोल देते हैं तो आपके घर में दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की होती है. हालांकि, दीपावली के दिन शाम के समय देवी लक्ष्मी के घरों में प्रवेश करने की मान्यता है. लेकिन इसके अलावा भी दिन में एक बार देवी लक्ष्मी धरती का भ्रमण करने आती हैं और जिन भक्तों के घर के द्वार खुले होते हैं और सकारात्मक ऊर्जा बनी होती है उनके घर में प्रवेश करती हैं. अगर आप भी अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं और देवी लक्ष्मी की वास सदा अपने घर में जीवन में चाहते हैं तो आप नियम से अपने घर के सारे खिड़की दरवाजे इस समय जरूर खोला करें. 

कुछ धार्मिक ग्रंथों और मान्यताओं के अनुसार, देवी लक्ष्मी के आगमन का समय

ब्रह्म मुहूर्त सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले का समय, जब देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं और उनका आशीर्वाद बांटती हैं.

सूर्यास्त के बाद दीपावली की धनतेरस पूजा के दौरान, जब लोग अपने घरों में दीप जलाते हैं और देवी लक्ष्मी का स्वागत करते हैं.

रात के मध्य अमावस्या की रात के मध्य, जब चंद्रमा अपनी पूर्ण कला में होता है और देवी लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

ये सभी मान्यताएं और परंपराएं हैं, देवी लक्ष्मी का आगमन हमारी श्रद्धा और भक्ति पर निर्भर करता है. कुछ लोगों का मानना ​​है कि देवी लक्ष्मी सूर्योदय के समय घरों में प्रवेश करती हैं. इसलिए, वे सुबह जल्दी उठकर स्नान करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. कुछ लोग ब्रह्म मुहूर्त में देवी लक्ष्मी का आह्वान करते हैं, जो सूर्योदय से पहले का एक घंटा होता है. यह माना जाता है कि इस समय देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना आसान होता है. 

देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने के उपाय

देवी लक्ष्मी को स्वच्छता और सुंदरता पसंद है. इसलिए, दीपावली से पहले अपने घर को अच्छी तरह से साफ करें और सजाएं. दीपदान का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि दीप जलाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आप घर के मुख्य द्वार, पूजा स्थल और अन्य स्थानों पर दीप जला सकते हैं. नारियल को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. दीपावली पर नारियल का पूजन करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में समृद्धि आती है. देवी लक्ष्मी को मिठाई बहुत पसंद है. इसलिए, दीपावली पर देवी लक्ष्मी को मिठाई का भोग लगाएं. दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आप दीपावली पर गरीबों और जरूरतमंदों को दान कर सकते हैं. नए कपड़े पहनने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. सोना खरीदना शुभ माना जाता है. घर के दरवाजे-खिड़कियां खुले रखें, यह माना जाता है कि देवी लक्ष्मी खुले दरवाजों से घर में प्रवेश करती हैं और उस घर के लोगों को आशीर्वाद देकर जाती हैं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुबह सूर्योदय के समय खिड़की दरवाजे खोलना सबसे अच्छा होता है. इस समय सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह अधिक होता है. आप 10-15 मिनट के लिए खिड़की दरवाजे खोल सकते हैं. इसके बाद, आप उन्हें बंद कर सकते हैं. यह माना जाता है कि खिड़की दरवाजे खोलने से नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर निकल जाती है. सूर्य का प्राकृतिक प्रकाश विटामिन डी का अच्छा स्रोत है और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. ताजी हवा घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाती है और स्वास्थ्य के लिए अच्छा माहौल बनाती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Girl Names Inspired By Maa Lakshmi: देवी लक्ष्मी पर रखें अपनी बिटिया का नाम, यहां है 50 नामों की लिस्ट