logo-image

लापता विमान के पायलट का अन्तिम संवाद जोमसोम ATC से पूछी थी मौसम की जानकारी

पोखरा से जोमसोम के लिए जा रहे तारा एयर के लापता हुए विमान के पायलट की आखिरी बातचीत जोमसोम एयरपोर्ट के एटीसी से हुई थी

Updated on: 29 May 2022, 11:29 PM

नई दिल्ली:

पोखरा से जोमसोम के लिए जा रहे तारा एयर के लापता हुए विमान के पायलट की आखिरी बातचीत जोमसोम एयरपोर्ट के एटीसी से हुई थी। पोखरा एयरपोर्ट के एटीसी से संपर्क विच्छेद होने के बाद पायलट प्रभाकर घिमिरे ने जोमसोम एटीसी से मौसम के बारे पूछताछ की थी। जोमसोम एटीसी ने मौसम साफ और हवा की गति भी ठीक होने की जानकारी दी थी। तारा एयर के विमान से कुछ ही समय पहले समिट एयर का विमान जोमसोम एयरपोर्ट पर लैंडिंग कर चुका था तो एटीसी ने तारा एयर के विमान के पायलट को भी लैंडिंग की अनुमति दे दी थी। और तारा एयर कुछ ही समय के बाद लैंड करने ही वाला था कि अचानक उसके रडार से गायब होने की खबर ने जोमसोम से लेकर पोखरा एयरपोर्ट तक तनाव बढा दिया। 10:07 मिनट पर पोखरा एटीसी से संपर्क टूटने के बाद 10:11 मिनट पर जोमसोम एटीसी से भी संपर्क विच्छेद हो गया। 

तारा एयर के इस विमान के जोमसोम पहुंचने से ठीक पहले  वहां पर समिट एयर का विमान लैंड कराने वाले पायलट कैप्टन अभिनन्दन खड्का ने बताया कि जोमसोम एयरपोर्ट का मौसम तो बिलकुल ठीक था और बिना किसी परेशानी के उन्होंने अपनी फ्लाईट लैंडिंग कराई थी। 

लापता विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर और कैप्टन अभिनन्दन की अच्छी दोस्ती थी। आज सुबह ही पोखरा एयरपोर्ट पर उडान से पहले दोनों में बातचीत हुई थी। तारा एयर के विमान को पोखरा से सुबह 6 बजे ही उडान भरना था लेकिन कम विजिबिलिटी और प्रतिकूल मौसम की वजह से करीब 4 घंटे की देरी से उडान भरा था। तारा एयर से पहले समिट एयर की दो फ्लाईट जोमसोम जा चुकी थी। इसके बाद तारा एयर का विमान भी उडान भरा। 

कैप्टन प्रभाकर के विमान जोमसोम लैंडिग के इंतजार में समिट एयर के कैप्टन अपने विमान के साथ जोमसोम में ही रूके रहे। तारा एयर के विमान के लापता होने की सूचना के बाद कैप्टन अभिनन्दन वहीं रूके रहे क्योंकि जोमसोम एयरपोर्ट पर लैंडिंग और टेक ऑफ रोक दिया गया था। तारा एयर के विमान लापता होने की जानकारी मिलने के साथ ही पोखरा से जोमसोम के लिए जा रहे समिट एयर का एक और विमान बीच रास्ते से ही वापस लौट गया।