logo-image

पेशावर में सिख पत्रकार के भाई की सरे बाजार गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान में एक सिख युवक की सरे बाजार गोली मारकर हत्या कर दी गई. बताया जा रहा है कि वह शादी की खरीदारी करने बाजार गया था. इसी बीच कुछ लोगों ने उसकी हत्या कर दी है.

Updated on: 05 Jan 2020, 04:17 PM

पेशावर:

पाकिस्तान में एक सिख युवक की सरे बाजार गोली मारकर हत्या कर दी गई. बताया जा रहा है कि वह शादी की खरीदारी करने बाजार गया था. इसी बीच कुछ लोगों ने उसकी हत्या कर दी है. मामला पेशावर के चमकनी पुलिस थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है. मृतक का भाई पत्रकार बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी पत्रकार हरमीत सिंह का भाई रविंदर शादी की तैयारी के लिए पेशावर जिले के बाजार गया था. वह चमकनी इलाके में चौराहे के पास से नकल रहा था तभी कुछ लोगों ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी.

इससे पहले पाकिस्तान में ननकाना साहित गुरुद्वारे में हमले का मामला सामने आया था. भीड़ ने शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थर बरसाए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने गुरुद्वारे को घेर लिया और पत्थरबाजी शुरू कर दी. मोहम्मद हसन के परिवार ने इस प्रदर्शन का नेतृत्व किया. जिसने कथित तौर पर सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण किया और उससे निकाह कर लिया था. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे लोग यहां गुरुद्वारे के होने के खिलाफ हैं. उन्होंने आगे कहाकि वे जल्द-से-जल्द इस जगह का नाम ननकाना साहिब से गुलाम-ए-मुस्तफा करवाएंगे.

प्रदर्शनकारियों ने आगे कहा कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में कोई भी सिख नहीं रहेगा. इस घटना के बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई करते हुए कई पत्थरबाजों को गिरफ्तार कर लिया. पत्थरबाजी के दौरान कई लोग गुरुद्वारे में ही फंस गए.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम ननकाना साहिब गुरुद्वारा (पाकिस्तान में) में की गई बर्बरता से काफी चिंतित हैं. अल्पसंख्यक सिख समुदाय के पवित्र स्थल श्री गुरु नानक देव जी की जन्मस्थली ननकाना साहिब में हिंसा का कार्य किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब शहर में अपने घर से अगवा की गई सिख लड़की जगजीत कौर का जबरन अपहरण और उसका धर्म परिवर्तन किया गया था, जोकि निंदनीय है.