logo-image

जो बाइडेन बोले- व्हाइट हाउट में आपका स्वागत है तो पीएम मोदी ने कहा कि ये 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान

PM Modi In US : व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया है. इसके बाद दोनों ने व्हाइट हाउस से लोगों को संबोधित किया है.

Updated on: 22 Jun 2023, 08:43 PM

नई दिल्ली:

PM Modi In US : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया है. राजकीय यात्रा पर व्हाइट हाउस पहुंचे पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया है. उनके साथ ही भारत का प्रतिनिधिमंडल भी व्हाइट हाउस पहुंचा. इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल आदि लोग भी शामिल हैं. राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि 21वीं सदी में अमेरिका और भारत के संबंध सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक है. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि आप सबका नमस्कार...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस से कहा कि मैं सबसे पहले राष्ट्रपति बाइडेन के मित्रतापूर्ण स्वागत और उनके संबोधन के लिए उनका दिल से शुक्रिया अदा करता हूं. उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत एक प्रकार से भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान और गौरव है. अमेरिका में रहने वाले 4 मिलियन से अधिक भारतीयों का भी ये सम्मान है

उन्होंने आगे कहा कि मैं प्रधानमंत्री बनने के बाद कई बार व्हाइट हाउस गया हूं. यह पहली बार है जब व्हाइट हाउस के दरवाजे इतनी भारी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए खोले गए हैं. अमेरिका में भारतीय अपने टैलेंट से भारत की शान बढ़ा रहे हैं. हमारे संबंधों की असली ताकत आप सब हैं. 

इससे पहले जो बाइडेन ने कहा कि प्रधानमंत्री आपका एक बार फिर से स्वागत है. मैंने हमेशा विश्वास किया है कि यूएसए और भारत भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे अहम संबंधों से एक है. हमारे संविधान के पहले शब्द यही है कि 'हम, देश के नागरिक, हमारे लोगों के बीच स्थाई संबंध और साझे मूल्य और वर्तमान के मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक नेताओं के रूप में हमारी साझी जिम्मेदारी है. 

उन्होंने कहा कि मैं सम्मानित हूं कि करीब 15 वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका भारत गणराज्य के लिए एक आधिकारिक राजकीय यात्रा की पहली बार मेजबानी कर रहा है. प्रधानमंत्री आपका व्हाइट हाउस में स्वागत है. हमने आपके सहयोग से क्वाड को स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए मजबूत किया है. अब से दशकों बाद लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे कि क्वाड ने वैश्विक भलाई के लिए इतिहास की दिशा को मोड़ दिया है. कानून के तहत समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धार्मिक बहुलवाद, हमारे लोगों की विविधता यह मूल्य सिद्धांत दृढ हैं और विकसित हुए हैं.