logo-image

PM Modi Egypt Visit: आज अल-हकीम मस्जिद जाएंगे पीएम मोदी, विश्वयुद्ध में शहीद भारतीय सैनिकों को देंगे श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा के बाद शनिवार को मिस्र पहुंचे. अपनी दो दिवसीय मिस्र यात्रा के दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इससे पहले आज वह मिस्र की ऐतिहासिक मस्जिद अल-हकीमी जाएंगे.

Updated on: 25 Jun 2023, 07:17 AM

New Delhi:

PM Modi in Egypt: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों की राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में शनिवार शाम मिस्र पहुंचे. जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. बता दें कि पीएम मोदी की ये दो दिवसीय यात्रा है. अपनी यात्रा के दूसरे और आखिरी दिन पीएम मोदी मिस्र की राजधानी काहिरा में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इस दौरान पीएम मोदी अल-हकीम मस्जिद भी जाएंगे. बता दें कि इस मस्जिद का जीर्णोद्धार भारतीय बोहरा दाऊदी समुदाय के द्वारा किया गया है. जो 11वीं शताब्दी की ऐतिहासिक मस्जिद है. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे. इसके लिए वह हेलियोपोलिस जंग कब्रिस्तान भी जाएंगे.

बता दें कि प्रथम विश्व युद्ध में 3,799 भारतीय सैनिकों ने अपनी जान गंवाई थी. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काहिरा में राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से भी मुलाकात करेंगे. अपनी मिस्र यात्रा को लेकर पीएम ने एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, इस यात्रा से मिस्र के साथ रिश्ते मजबूत होंगे. उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं.

गौरतलब है कि भारत और मिस्र के बीच प्राचीन व्यापार संबंध हैं. इसके साथ ही भारत और मिस्र के सांस्कृतिक संबंध भी काफी पुराने हैं. इन्हीं संबंधों को ताजा करने के लिए पीएम मोदी मिस्र की यात्रा पर हैं. वह यहां मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर पहुंचे हैं. बता दें कि इसी साल गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति अल-सीसी मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए थे. अपनी राजकीय यात्रा के दौरान अल-सीसी ने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की थी. इसी दौरान राष्ट्रपति अल-सीसी ने पीएम मोदी को मिस्र आने का निमंत्रण दिया था. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काहिरा के जिस होटल में ठहरे हैं इसमें शनिवार को मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी की भारत यात्रा की तस्वीरें प्रदर्शित की गईं.

ये भी पढ़ें: PM Modi in Egypt: मिस्र में PM मोदी का भव्य स्वागत, इस बात ने प्रधानमंत्री को किया हैरान