logo-image

PM मोदी को मिस्र के सर्वोच्च सम्मान 'Order of the Nile' से किया गया सम्मानित

PM Modi in Egypt: PM Modi in Egypt: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा से सीधे मिस्र की राजकीय यात्रा पर पहुंचे हैं. यहां पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की

Updated on: 25 Jun 2023, 03:34 PM

New Delhi:

PM Modi in Egypt:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मिस्र पहुंचे हुए हैं. उनका यात्रा का आज अंतिम दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिस्र में भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया. 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' मिस्र का सर्वोच्च सम्मान है. एक जानकारी के अनुसार 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने काहिरा में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काहिरा में अल-हकीम मस्जिद पहुंचे. यहां उन्होंने बोहरा समुदाय का हालचाल पूछा. इस दौरान भारतीय मूल के बोहरा समुदाय के सदस्य शुजाउद्दीन शब्बीर तांबावाला(जो आज अल-हकीम मस्जिद में मौजूद थे जब PM मोदी वहां गए थे) ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां आए और हमसे बातचीत की. उन्होंने हमारे बोहरा समुदाय का हालचाल भी पूछा और जब उन्होंने हमसे बातचीत की तो हमें एक परिवार जैसा महसूस हुआ. 

 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के काहिरा में हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काहिरा में मिस्र के योग टीचरों रीम जाबक और नाडा एडेल से मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मिस्र की योग प्रशिक्षक रीम जाबक ने कहा, "यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद उनके पास योग और मिस्र व दुनिया भर में इसके महत्व को संबोधित करने के लिए समय है. "