logo-image

Pak Strike on Iran: पाक ने ईरान से लिया हवाई हमले के बदला, की जवाबी कार्रवाई

Pak Strike on Iran: पाकिस्तान ने अपने ऊपर हुए हवाई हमले का बदला ले लिया है. ये कहना है पाक मीडिया का.

Updated on: 18 Jan 2024, 10:40 AM

नई दिल्ली:

Pak Strike on Iran: ईरान के द्वारा पाकिस्तान पर किए गए हवाई हमले के बाद से ही पाकिस्तान गुस्से में है. अब पाकिस्तान ने ईरान पर कार्रवाई की है. पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि पाक ने ईरान पर जवाबी हमला किया गया है. इस हमले के निशाने पर ईरान बेस्ड आतंकवादी संगठन थे. हालांकि इस मामले से संबंधित अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार ये हमला बीएलए आतंकी ठिकानों पर हमला किया गया है. पाकिस्तान के अनुसार ये हमला ईरान में बसे बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स पर किया है. कहा जा रहा है कि ये आतंकी संगठन पाकिस्तान के खिलाफ एक्टिव है. जो पाक पर समय-समय पर हमला करता रहता है.

ईरान का समर्थन

पाकिस्तान ने अपने ऊपर हुए हवाई हमले का बदला ले लिया है ये कहना है पाक मीडिया का. पाकिस्तान का कहना है कि ईरान इन आतंकियों को सुविधाएं मुहैया करवाता है. उन्हें ट्रेनिंग, पैसे, हथियार भी देता है. इतना ही नहीं इन संगठनों को पाकिस्तान के खिलाफ अपनी साजिश के लिए इस्तेमाल कर रहा है. हालांकि ईरान इन सभी आरोपों को हमेशा से ही बेबुनियाद और निराधार करार देता रहा है. 

संदिग्धों की जांच शुरू

इस हमले पर ईरानी मीडिया का कहना है कि पाकिस्तानी हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को गोली लगी है. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. इस संदिग्ध हमले की जांच शुरू कर दी गई है. जल्द ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में काफी कड़वाहट देखी जा रही है. पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजनयिक को वापस बुला लिया है. इसके साथ ही दोनों देश के बीच होने वाले सभी बातचीत को फिलहाल बंद कर दिया गया है. ये रिश्ते कब तक सामान्य हो पाएंगे इसकी अभी जानकारी नहीं मिल पा रही है. 

ईरान ने किया था पाक पर हमला

आपको बता दें कि इस हमले से एक दिन पहले ही ईरान की ओर से पाकिस्तान पर हवाई हमला किया गया था. ईरान ने कहा था कि उसने जैश अल अदल पर कार्रवाई की है. ये आतंकी संगठन ईरान से अलग देश की मांग कर रहे हैं और कई बार ईरान पर हमला कर चुके हैं. इस हमले के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसे कायराना हरकत करार दिया. पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान द्वारा हमला इंटरनेशनल रूल के खिलाफ है. इस हम किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं कर सकते हैं. आगे कहा कि ईरान के हमले में 2 बच्चों की मौत हो गई. इसके साथ ही 2 लड़कियां इस हमले में घायल हो गए हैं.