logo-image
लोकसभा चुनाव

जनरल बिपिन रावत के लिए PAK समेत कई देशों ने जारी किया शोक संदेश

भारत से गहरे संबंध रखने वाले लगभग दर्जन भर देशों के विदेश मंत्रालय ने दुःख की इस घड़ी में अपनी संवेदनाओं को साझा किया. विदेश मंत्रालय स्तर पर यूएस, ईरान, बांग्लादेश, चेज रिपब्लिक, बुल्गारिया जैसे देशों ने अपने अश्रुपूर्ण संदेश भेजे.

Updated on: 10 Dec 2021, 10:42 PM

नई दिल्ली:

सीडीएस जनरल  बिपिन रावत की अंतिम विदाई में देश ही बल्कि दुनिया की आंखें भी नम हुईं. उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए श्रीलंका, भूटान, नेपाल और बंग्लादेश से सीडीएस स्तर के सैन्य अधिकारियों का डेलिगेशन भारत आया और नम आंखों से जनरल को विदाई दी. वहीं, दुनिया भर के देशों ने सीडीएस रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए संदेश दिए और भावनाओं को जाहिर किया. इनमें राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर इस्राइल, भूटान, जापान, चेज रिपब्लिक, मालदीव, मॉरीशस और श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्षों ने शोक संदेश जारी किए.

भारत से गहरे संबंध रखने वाले लगभग दर्जन भर देशों के विदेश मंत्रालय ने दुःख की इस घड़ी में अपनी संवेदनाओं को साझा किया. विदेश मंत्रालय स्तर पर यूएस, ईरान, बांग्लादेश, चेज रिपब्लिक, बुल्गारिया, एस्टोनेसिया, ग्रीस, लातविया, यूएई, वेनेजुएला जैसे देशों ने अपने अश्रुपूर्ण संदेश भेजे.

रक्षा मंत्रियों स्तर पर ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ईयू, इस्रायल, लातविया, चेज रिपब्लिक, मालदीव, पाकिस्तान, श्रीलंका ,यूके और यूएस के रक्षा मंत्रियों ने भी जनरल बिपिन रावत के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया. वहीं, रक्षा मंत्रालयों ने भी अपने-अपने स्तर पर जनरल के लिए शोक जताया, जिसमें यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, पाकिस्तान, श्रीलंका, जापान, मालदीव, इस्रायल,लातविया, ईयू, चेज रिपब्लिक और डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं.

दुनिया भर से आए इन शोक संदेशों से ये अंदाज लगाया जा सकता है कि भारत के पहले सीडीएस जनरल रावत किस तरह से न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी एक महायोद्धा, कुशल रणनीतिकार और बेहतरीन शख्सियत के रूप में अमित छाप रखते हैं.