logo-image

राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी बोले- भारत-फ्रांस नेचुरल पार्टनर

भारत- फ्रांस के बीच नए अध्याय की शुरुआत हो चुकी है. राष्ट्रपति मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस नेचुरल पार्टनर हैं. पर्यावरण की सुरक्षा करना हमारी प्राथमिकता है.

Updated on: 14 Jul 2023, 10:01 PM

नई दिल्ली:

भारत- फ्रांस के बीच नए अध्याय की शुरुआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस की परेड डे में शामिल होकर यह साबित कर दिया कि भारत और फ्रांस के बीच जो रिश्ते हैं वह बेहद प्रगाढ़ और मजबूत हैं. ऐसा इसलिए कि फ्रांस अमूमन अपनी पैरेड डे में किसी मुख्य अतिथि को आमंत्रित नहीं करता है, लेकिन पहली बार फ्रांस ने बैस्टिल डे पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजकर यह संदेश देने की कोशिश की है कि भारत के साथ उसके रिश्ते बेहद पुराने और मजबूत हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद पीएम मोदी ने  कहा कि हम अपनी रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.  दोनों देशों के बीच मजबूत नींव के आधार पर अगले 25 वर्षों का रोडमैप तैयार कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. फ्रांस भारत का नेचुरल पार्टनर भी रहा है. 

अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच गहरा सहयोग

द्विपक्षीय वार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत में चंद्रयान के सफल लॉन्च पर पूरा देश उत्साहित है. यह हमारे वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि है. अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच गहरा सहयोग रहा है. हमारी स्पेस एजेंसियों के बीच नए समझौते हुए हैं.

फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों को भारत में अपने ब्रांच खोलने का आमंत्रण

पीएम मोदी ने मार्सिले शहर में एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का भी प्रस्ताव रखा. पीएम मोदी ने कहा हम फ्रांस में पढ़ रहे भारतीय मूल के लोगों को दीर्घकालिक वीजा देने के फैसले का स्वागत करते हैं. मैं फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों को भारत में अपने ब्रांच खोलने के लिए आमंत्रित करता हूं.

यह भी पढ़ें: फ्रांस के एलिसी पैलेस में PM Modi का स्वागत, कभी नेपोलियन बोनापार्ट ने इसे खरीदा था   

राष्ट्रपति मैक्रों ने भारतीय छात्रों के लिए खोले दरवाजे

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि 2030 तक 30,000 फ्रांसीसी छात्रों को भारत भेजने की तैयारी चल रही है. साथ ही हम चाहते हैं कि जो भारतीय युवा फ्रांस में पढ़ने की इच्छा रखते हैं. उन्हें हम बेहतर माहौल मुहैया कराएंगे. साथ ही वीजा पॉलिसी को भी लचीला बनाएंगे. 

परेड डे में पंजाब रेजिमेंट के शामिल होने पर राष्ट्रपति मैक्रों ने जताई खुशी

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बैस्टिल डे परेड में पंजाब रेजिमेंट के शामिल होने पर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि आज फ्रांस के नेशनल डे में पंजाब रेजिमेंट को देखकर गर्व महसूस हुआ. हम एक ऐतिहासिक विश्वास के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं और हम मिलकर वैश्विक संकटों का समाधान ढूंढ सकते हैं.'' 

दो दिन के फ्रांस दौरे पर पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा पर फ्रांस पहुंचे हैं. आज पीएम मोदी का दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की नेशनल डे परेड में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस की परेड डे में शामिल होना गर्व की बात है.