logo-image

Lashkar Terrorist Killed: उधमपुर हमले का मास्टर माइंड आतंकी हंजला पाकिस्तान में ढेर, हाफिज सईद को बड़ा झटका

Lashkar Terrorist Killed: 2015 में हुए उधमपुर हमले का मास्टरमाइंड लश्कर आतंकी हंजला पाकिस्तान में ढेर

Updated on: 06 Dec 2023, 11:46 AM

highlights

  • भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी पाकिस्तान में हुआ ढेर
  • कराची में कड़ी सुरक्षा के बीच अज्ञात हमलावरों ने मार गिराया
  • उधमपुर और पंपोर में हुए हमले का था मास्टरमाइंड

New Delhi:

Lashkar Terrorist Killed: भारत के लिए दिन निकलते ही अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में देश का बड़ा दुश्मन मौत के घाट उतार दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक भारत में 2015 में हुए उधमपुर हमले के मास्टरमाइंड आतंकवादी अदनान अहमद हंजला को मार गिराया गया है. कराची में अज्ञात हमलावरों ने हंजला को गोलियों से भून डाला. बता दें कि ना सिर्फ उधमपुर बल्कि घाटी को दहलाने में हंजला ने बड़ा रोल निभाया है. इसके अलावा 2016 के पंपोर में हुए CRPF के काफिले पर हमले का भी हंजला मास्टरमाइंड रहा. 

पंपोर हमले में शहीद हुए थे 8 जवान
हंजला के आतंक का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत में दहशत फैलाने के लिए आए दिन एक योजना बनाता था. हालांकि ज्यादा योजनाओं को सेना ने नाकाम कर दिया, लेकिन उधमपुर और पंपोर में हुए हमलों ने बड़ा नुकसान पहुंचाया. पंपोर में सीआरपीएफ पर हुए हमले में ही सेना के 8 जवान शहीद हो गए थे. जबकि 22 जवान इस अटैक में घायल हुए थे. 

यह भी पढ़ें - Taliban Govt.: पाकिस्तान को उसके सबसे अच्छे दोस्त ने दिया धोखा, तालिबाान को दी मान्यता

मोस्ट वांटेड में था शामिल
भारत के लिए भी हंजला की मौत को बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि ये भारत के लिए मोस्ट वांटेड टेररिस्ट की सूची में शामिल था. दो बड़े हमलों का साजिशकर्ता होने के साथ-साथ ये आए दिन दहशतगर्तों को भड़काने का काम भी करता था. हंजला ने 2015 में उधमपुर में बीएसएफ के काफिले भी हमला करवाया था. इस हमले में बीएसएफ के दो जवानों ने अपनी जान गंवाई थी, जबकि 12 अन्य जवान घायल हुए थे.

उधमपुर हमले की जांच का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी यानी एनआईए को सौंपा गया था. एनआईए ने 6 अगस्त 2015 को एक चार्जशीट भी दाखिल की थी. इन दोनों ही हमलों की साजिश हंजला ने पाकिस्तान से बैठकर ही बनाई थी. यहीं से वह अपने गुर्गों को घाटी में दहशत फैलाने के निर्देश दे रहा था. 

पुलवामा अटैक में भी रहा रोल,  मिला था ये बड़ा काम
हंजला के जुर्मों की फहरिस्त काफी लंबी है. पुलवामा अटैक में हुए फिदायीन हमले में भी इसी आतंकी ने अहम रोल निभाया.  हंजला को प्रमुख रूप से पाकिस्तान ऑक्यूपायड कश्मीर यानी POK के लश्कर कैंप में भर्ती किए गए नए आतंकियों को ट्रेंड करने और फिर मिशन पर भेजने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. हंजला को लश्कर का कम्युनिकेशन विशेषज्ञ भी माना जाता था. 

यह भी पढ़ें - COP28: PM मोदी ने जलवायु शिखर सम्मेलन में की 'ग्रीन क्रेडिट' की पेशकश, जानिए इसके बारे में सबकुछ

हाफिज सईद के लिए बड़ा झटका
भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के लिए भी हंजला की मौत को बड़ा झटके के रूप में देखा जा रहा है. क्योंकि हंजला को हाफिज का दायां हाथ माना जाता था. हंजला ना सईद की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में काफी अहम रोल निभाता था. 

कैसे हुई हंजला की मौत
लश्कर आतंकी हंजला को 2-3 दिसंबर की रात अचानक कुछ अज्ञात हमलावरों ने घेर लिया और फिर दनादना गोलियां बरसाना शुरू कर दीं. कराची में हुए इस हमले में हंजाला को 4 गोलियां लगीं. खास बात यह है कि हंजला की हत्या कड़ी सुरक्षा के बीच की गई.