logo-image

भूकंप के 21 झटकों से थर्राया जापान, 36 हजार घरों की बिजली गुल.. एक बार फिर मंडराया सुनामी का खौफ

जापान में अफरा-तफरी का मंजर है. उत्तरी मध्य हिस्से में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने जापान के कई हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. हासिल जानकारी के मुताबिक, इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी की अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 01 Jan 2024, 04:40 PM

नई दिल्ली :

जापान के उत्तरी मध्य हिस्से में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने जापान के कई हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. हासिल जानकारी के मुताबिक, इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी की अलर्ट जारी किया है. गौरतलब है कि, जापान में भूकंप के 21 झटकें महसूस किए गए, जिसके बाद काफी नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं. गाड़ियों से लेकर दुकानों और शॉपिंग मॉल तक तबाही का मंजर देखने को मिला... साथ ही जापान में भूकंप के बाद, 36 हजार घरों की बिजली गुल हो गई...

इसी अफरा-तफरी के माहौल के बीच, मौसम विज्ञान एजेंसी की चेतावनी काफी खौफनाक है. गौरतलब है कि, इस स्थिति ने एक बार फिर जापान में 2011 के भयंकर सुनामी की यादें ताजा कर दी है, जिसने पूरे देश में खौफनाक तबाही मचाई थी.  

लिहाजा ठीक 13 साल बाद इस तरह की स्थिति से देश में फिर सुनामी का खतरा मंडराने लगा है. मौसम विज्ञान एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, समुद्र विकराल रूप धारण कर रहा है, जिसमें 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठती नजर आ रही है. वहीं भूकंप ने सबकुछ अस्त-व्यस्त कर दिया है. एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन तक अफरातफरी का मंजर है. कर्मचारी जान बचा कर भाग रहे हैं, लोग डरे हुए हैं. सड़कों पर कई फीट गहरी दरारें पड़ गई हैं.

गौरतलब है कि, सोशल मीडिया पर भी जापान में भूकंप के तमाम वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं. दुनियाभर से लोग इन वीडियों को शेयर और कमेंट कर रहे हैं. आगे इस खबर में आप कुछ ऐसी ही खौफनाक वीडियो को देखने जा रहे हैं. 

हालांकि इससे पहले जान लें कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को तुरंत निकलने की हिदायत दी है. साल थी सुरक्षित रहने का हर संभव प्रयास करने को कहा है. देखिए वीडियो...