logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel Hamas War: नेतन्याहू ने इंटरव्यू में खोला राज, गाजा पर कब्जे को लेकर बनाया ये प्लान 

Israel Hamas War: साक्षात्कार में नेतन्याहू से जब पूछा गया कि युद्ध खत्म होने पर गाजा पर किसका शासन रहने वाला है तो उन्होंने कहा, जीत के बाद गाजा पर इजराइल का कब्जा होगा.

Updated on: 07 Nov 2023, 03:00 PM

highlights

  • गाजा में अनिश्चितकाल के लिए इजरायल का ही कब्जा होगा:  बेंजामिन
  • गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी इजरायल पर होगी
  • आतंकी सुरंगों को तबाह करने का निर्देश हैं

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: गाजा में युद्धविराम को लेकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि हम अब पीछे हटने वाले नहीं हैं. युद्धविराम को हम एक घंटे के लिए लगा सकते हैं, बशर्ते हमास इजरायली बंधकों को रिहा कर दे. हमास ने इजरायल के 240 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाया है. अब तक उसने मात्र 4 बंधकों को ही रिहा किया है. आपको बता दें कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक इंटरव्यू में कहा कि इजरायली बंधकों की रिहाई के बिना युद्धविराम नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि जंग के बाद गाजा में अनिश्चितकाल के लिए इजरायल का ही कब्जा होगा.

इजरायल के पीएम ने इस दौरान कहा कि वे किसी तरह की मानवीय सहायत के पक्ष में नहीं हैं.  साक्षात्कार में नेतन्याहू से जब पूछा गया कि युद्ध खत्म होने पर गाजा पर किसका शासन रहने वाला है. इसके जवाब में नेतन्याहू ने कहा, जीत के बाद गाजा पर इजराइल का कब्जा होगा.

ये भी पढ़ें: पराली जलाना रोकिए, वरना हम फिर नहीं रुकेंगे, दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर SC सख्त

इस दौरान नेतन्याहू को याद दिलाया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि गाजा पट्टी पर कब्जा करना इजराइल के लिए सही नहीं होगा. इसके बाद नेतन्याहू ने कहा कि सात अक्टूबर को हमास ने जो किया, उसे पूरे विश्व ने देखा है. हमास एक आतंकी संगठन है. अब गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी इजरायल पर होगी. अगर ऐसा होगा तो हमास क्या करेगा. यह कहना मुश्किल होगा. 

नेतन्याहू के अनुसार, अगर युद्धविराम का ऐलान होता है तो हमारे युद्ध प्रयासों को नुकसान होगा. जब तक हमास हमारे नागरिकों को रिहाई नहीं करता है तब तक युद्धविराम पर बात नहीं होगी. जब तक ऐसा नहीं होता है तब तक गाजा में इजराइली हमले होते रहेंगे. हमास ने 240 से ज्यादा इजरायली लोगों को बंधक बनाया है.

कब होगा युद्धविराम 

नेतान्याहू से पूछा गया कि युद्धविराम कब होगा. इस पर नेतन्याहू ने कहा कि इस जंग में काफी नुकसान हुआ है. हमारे कई सैनिक मारे गए. हमारी संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं. इस जंग को जीतने से कोई रोक नहीं सकता है. हम जीतेंगे और आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे. इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सेना मुख्याल का दौरा भी किया. इस दौरान हमास के ठिकानों पर हो रही कार्रवाइयों का मुआयना भी किया. 

गैलेंट के अनुसार, आतंकी सुरंगों को तबाह करने का निर्देश हैं. उन्होंने कहा कि हमास के आतंकियों के पास दो विकल्प है. वे या तो सुरंग में मर जाएं या तो इजरायली सेना के आगे बिना शर्त के आत्मसमर्पण कर दें. हमास के पास किसी तरह का कोई तीसरा विकल्प नहीं है. गैलेंट ने कहा कि हम अपनी कार्रवाई इस तरह से करते रहेंगे.