logo-image

ईरान में कासिम सुलेमानी की मौत के बाद इसे बनाया गया कुद्स फोर्स का नया कमांडर

ईरान ने इस्लामिक रिपब्लिक की कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या के बाद इस्माइल कानी (Esmail Qaani) को इस फोर्स का नया कमांडर नियुक्त किया है.

Updated on: 03 Jan 2020, 07:50 PM

नई दिल्‍ली:

ईरान ने इस्लामिक रिपब्लिक की कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या के बाद इस्माइल कानी (Esmail Qaani) को इस फोर्स का नया कमांडर नियुक्त किया है. इसकी घोषणा अयातुल्ला अली खामेनेई ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए एक वक्तव्य में दी है. इस बयान में ईरान के सबसे बड़े नेता खामेनेई ने इस्माइल कानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध का सबसे प्रमुख कमांडर बताया है.

बगदाद (Baghdad) में शुक्रवार को कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अयातुल्ला खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने शपथ ली कि वो इसका गंभीर बदला जरूर लेंगे. आपको बता दें अमेरिका ने ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Qassim Soleimani) को हवाई हमले में ढेर कर दिया. बगदाद एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमले में इराकी मिलिशिया कमांडर अबुर महादी अल-मुहानदिस की भी जान चली गई. यूएस ने शुक्रवार सुबह बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले को अंजाम दिया था.

अमेरिका के इस हमले के बाद ईरान और उसके आसपास के इलाकों में संघर्ष की आशंका बढ़ गई है. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने कासिम सुलैमानी को मारने का आदेश दिया था. हमले के बाद ब्रेंट कच्चा तेल 4.4 फीसदी बढ़कर 69.16 डॉलर प्रति बैरल, जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 4.3 फीसदी उछलकर 63.84 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था. निवेशकों को मानना है कि इस संघर्ष का असर पश्चिमी एशिया में कच्चे तेल (Crude oil) की आपूर्ति पर पड़ सकता है.

गौरतलब है कि इससे पहले सऊदी अरब की दो इकाइयों पर हमले के बाद सितंबर में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई थी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था.