logo-image

साइबर अटैक से ब्रिटेन के अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवा प्रभावित

ब्रिटिश मीडिया ने साइबर अटैक की आशंका ज़ाहिर की है।

Updated on: 12 May 2017, 11:25 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में शुक्रवार को साइबर अटैक की वजह से अस्पतालों में व्यापक स्तर पर काम काज प्रभावित हुआ। ब्रिटिश मीडिया ने साइबर अटैक की आशंका ज़ाहिर की है। बताया जा रहा है कि अस्पतालों में अचानक ही कम्प्यूटर लॉक हो गए, जिसकी वजह से राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रभावित हुई है।

साइबर अटैक का असर लंदन, नॉर्थवेस्ट इंगलैंड और देश के अन्य हिस्से में स्थित अस्पतालों पर भी पड़ा है। मरीजों को निर्देश दिया गया है कि सिर्फ आपातकालीन स्थिति में ही अस्पताल का रुख किया जाए।

नॉर्थ वेस्ट इंगलैंड में कई अस्पतालों का संचालन करने वाले एनएचएस मर्सीसाइड ने ट्वीट किया, 'संदिग्ध साइबर अटैक को देखते हुए हम अपने नैशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) सिस्टम और सेवा को सुरक्षित रखने के लिए हर जरूरी कदम उठा रहे हैं।' एनएचएस का कहना है कि वो इस समस्या से अवगत है और जल्द ही नई जानकारी साझा की जाएगी।

गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल के कम्प्यूटर लॉक हो गए और जब इसे अनलॉक करने की कोशिश की गई तो एक पॉप-अप मेसेज नजर आया। इस मैसेज में कम्प्यूटर में एक्सेस करने के बदले फिरौती मांगी जा रही है।

कुलभूषण जाधव की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट के आदेश को नहीं मानेगा पाकिस्तान

इधर, एनएचएस के एक वर्कर ने बताया, 'दोपहर 12.30 बजे ई-मेल सर्वर डाउन हो गया। इसके साथ ही क्लीनिकल सिस्टम और पेशंट सिस्टम भी सुस्त हो गया।'

वर्कर ने बताया, 'एक पॉप-अप मेसेज नजर आ रहा था जिसमें कम्प्यूटर को खोलने के लिए 300 डॉलर की मांग की जा रही थी। इसके बाद सभी कर्मचारियों से कहा गया कि वे अपना कम्प्यूटर अगले निर्देश तक बंद कर लें।'

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें