logo-image

US: Georgia ने पास किया हिंदूफोबिया विरोधी प्रस्ताव, दुनिया पर पड़ेगा असर

Georgia becomes first American state to condemn Hinduphobia : अमेरिका के जॉर्जिया राज्य ने हिंदूफोबिया विरोधी प्रस्ताव पास किया है. सदन ने हिंदुओं को अमेरिका के विकास में सहायक बताया है. अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं ने इस कदम का स्वागत किया है...

Updated on: 01 Apr 2023, 03:20 PM

highlights

  • जॉर्जिया के सदन ने पास किया हिंदूफोबिया विरोधी प्रस्ताव
  • अमेरिका की उन्नति में हिंदुओं को बताया सहायक
  • अमेरिका में हिंदुओं पर बढ़ते हमलों का विरोध

नई दिल्ली:

Georgia becomes first American state to condemn Hinduphobia : अमेरिका के जॉर्जिया राज्य ने हिंदूफोबिया विरोधी प्रस्ताव पास किया है. सदन ने हिंदुओं को अमेरिका के विकास में सहायक बताया है. अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं ने इस कदम का स्वागत किया है. जॉर्जिया के सदन में पेश किये गए प्रस्ताव में दुनिया के 1.2 बिलियन हिंदुओं का जिक्र किया गया है, जो दुनिया के 100 अलग-अलग देशों में रहते हैं. दुनिया के सभी देशों में रहने वाले हिंदुओं ने हमेशा आपसी सौहार्द से उस धरती को ही सींचने का काम किया है, जिस देश में वो रहते हैं. हिंदुओं की तरफ से दूसरी धर्मों के लिए नफरत भी नहीं देखी गई, जबकि उन्हें अमेरिका जैसे सहिष्णु और बहुरंगी संस्कृति वाले देश में निशाना बनाने की कोशिश हो रही है, जिसका सदन विरोध करता है. 

दूसरे धर्मों के कट्टरपंथियों ने फैलाई हिंदू-विरोधी हवा

जॉर्जियाई सदन में पेश किये गए इस प्रस्ताव में दूसरे धर्मों के कट्टर धर्म प्रचारकों-उपदेशकों पर कड़ी टिप्पणी की गई है. प्रस्तान में कहा है कि हिंदूफोबिया को अन्य धर्मों के कुछ प्रचारकों/उपदेशकों ने संस्थागत रूप दिया है जो हिंदू धर्म और हिंदुओं को खत्म करने की मुहिम चला रहे हैं. इसके लिए वो हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथों को हिंसा भड़काने वाला करार देते हैं और कहते हैं कि हिंदुओं में उत्पीड़न की प्रथाएं हैं. 

ये भी पढ़ें : Ramnavmi Violence: क्या सांप्रदायिक हिंसा का आधार बन रहे हैं धार्मिक उत्सव? समझें क्रोनोलॉजी

अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ हेट क्राइम में बढ़ोतरी

जॉर्जियाई सदन में पेश हुए इस प्रस्ताव में साफ कहा गया है कि अमेरिका के कई हिस्सों में पिछले कुछ दशकों में हिंदुओं को निशाना बनाया गया है. उनके खिलाफ घृणित अपराध  ( Hate Crime) किये गए हैं. इस पर रोक लगनी चाहिए. जॉर्जियाई सदन में पेश हुए इस प्रस्ताव का अमेरिकी हिंदुओं ने स्वागत किया है.