logo-image

लेबनान में आटे की कमी, बेकरियों का कारोबार बंद 

लेबनान के अर्थव्यवस्था मंत्री ने मार्च में ही ऐलान कर दिया है कि यूक्रेन-रूस युद्ध ने देश की गेहूं तक पहुंच को प्रभावित किया है

Updated on: 12 Apr 2022, 07:55 PM

बेरूत:

दक्षिण लेबनान में बेकरी ओनर्स सिंडिकेट के प्रमुख ने कहा कि आटे की कमी के बीच  मंगलवार को दक्षिणी लेबनान में और बेकरियों ने कारोबार बंद कर दिया गया है. जकारिया अल-अरबी अल-कुदसी ने मीडिया से कहा, "बड़ी संख्या में बेकरियों ने आज काम करना बंद कर दिया और कई और आने वाले समय में इसका पालन करेंगी क्योंकि उनके पास अब आटा नहीं है और इसलिए वे नागरिकों की रोटी की जरूरत को पूरा करने में असमर्थ हैं." रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के अर्थव्यवस्था मंत्री ने मार्च में ही ऐलान कर दिया है कि यूक्रेन-रूस युद्ध ने देश की गेहूं तक पहुंच को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि वह कमोडिटी के अन्य स्रोतों को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन केंद्रीय बैंक से फंड के लिए इंतजार करना होगा.

इस बीच आम उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खाद्य आपूर्ति न होने के कारण लोगों ने विरोध जताना शुरू कर दिया है. अमेरिकी डॉलर की कमी के बीच लेबनान एक अभूतपूर्व वित्तीय संकट का सामना कर रहा है. ये देश की बुनियादी खाद्य जरूरतों को आयात करने की क्षमता में बाधा डाल रहा है. यूक्रेन-रूस युद्ध से संकट और बढ़ गया क्योंकि लेबनान काला सागर की सीमा से लगे दो देशों से अपने गेहूं का बड़ा हिस्सा आयात करता है.