logo-image

Philippines Floods: फिलीपींस में बाढ़ ने मचाई तबाही, भूस्खलन से कई लोगों की मौत

फिलीपींस में प्राकृतिक आपदा ने तबाही मचा रखी है. क्रिसमस के दिन भारी बारिश के कारण भूस्खलन से कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

Updated on: 29 Dec 2022, 04:05 PM

नई दिल्ली:

फिलीपींस में प्राकृतिक आपदा ने तबाही मचा रखी है. क्रिसमस के दिन भारी बारिश के कारण भूस्खलन से कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. बारिश और बाढ़ (Flood) में मरने वालों की संख्या 25 तक पहुंच चुकी है. इस दौरान 26 लापता हो  गए हैं. किसानों को इस दौरान भारी नुकसान झेलना पड़ा है. राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन परिषद (NDRRMC) के हवाले से स्थिति की जानकारी दी. उत्तरी मिंडानाओ में 16 लोगों की मौत हो गई. बिकोल में 5, पूर्वी विसाया में 2 और ज़ाम्बोआंगा शहर में दो की मौत हो गई. आपदा प्रबंधन परिषद के अनुसार 26 लापता बताए गए हैं. बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या 102,476 से बढ़कर 393,069 तक पहुंच गई है. बाढ़ से बचाव को लेकर 292 शिविरों में 20,723 परिवार रह रहे हैं.

आपदा ने न केवल तबाही मचाई बल्कि इसके साथ 45 हजार से अधिक लोगों को आश्रय के लिए निकासी केंद्रों पर धकेला है. खराब मौसम के कारण कई मछुआरे लापता बताए जा रहे हैं. उनका अब तक कोई पता नहीं चल सका है. बरसात के कारण 24 दिसंबर को क्रिसमस से एक ​दिन पहले यहां पर जमकर बारिश हुई. इसके बाद बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति उत्पन्न हो गई. इस दौरान विभिन्न प्रांतों की 14 नगरपालिकाओं में  से नौ इसके चपेट में आ गई.