logo-image

मोदी सरकार के लिए बड़ा झटका, 5 जून को अमेरिका छीन लेगा ये अहम दर्जा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि, 'भारत ने अब तक यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में अमेरिका को बेहतर पहुंच देगा

Updated on: 01 Jun 2019, 10:14 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका जल्द ही भारत को बड़ा झटका देने वाला है जिससे भारत को व्यापार में नुकसान उठाना पड़ सकता है. दरअसल अमेरिका भारत को मिले GSPदर्जे को खत्म करने के अपने फैसले पर कायम है जिसके बाद अब वाइट हाउस ने ऐलान कर दिया है कि भारत को मिला ये दर्जा 5 जून 2019 को खत्म कर देगा. अमेरिका ने भारत के GSP दर्जे को खत्म करने की घोषणा 4 मार्च को की थी जिसके बाद भारत को 60 दिनों का नोटिस भी दिया गया था. ये नोटिस 3 मई को खत्म हो गया है और अब बताया जा रहा है कि अमेरिकी सरकार भारत को दिए गए GSP दर्जे को 5 जून को वापस लेगी वापस लेगी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि, 'भारत ने अब तक यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में अमेरिका को बेहतर पहुंच देगा.  

क्या है GSP?

GSP यानी सामान्य तरजीही प्रणाली अमेरिकी की तरफ से दी जाने वाली तरजीह की सबसे पुरानी प्रणाली है. अमेरिका ये तरजीह व्यापार में दूसरे देशों को देता हैं. अमेरिका जिन देशों को GSP का दर्जा देता है वो बिना किसी शुल्क के अमेरिका में निर्यात कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत 2017 में GSP के तहत मिलने वाले लाभ का सबसे बड़ा लाभार्थी था. इसके तहत भारत ने अमेरिका में 5.7 अरब डॉलरह का निर्यात किया था.