logo-image

अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या हुईं 2000, जानें किस प्रांत में हिली धरती

अफगानिस्तान के सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रेयान ने मीडिया को बताया कि हेरात में भूकंप से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

Updated on: 08 Oct 2023, 12:50 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में बीते दिन आए भूकंप से भारी नुकसान हुआ है. भूकंप से मरने वालों की संख्या 2000 तक पहुंच गई है.  ये आंकड़ा तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने जारी किया है. पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप से बड़ी संख्या में जान माल की क्षति हुई है. साथ ही कच्चे पक्के मकानों को भी नुकसान हुआ है.  रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है.  अफगानिस्तान के सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रेयान ने मीडिया को बताया कि हेरात में भूकंप से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मौत का यह आंकड़ा और आगे भी बढ़ सकता है. करीब 8 गावों में भूकंप का प्रभाव पड़ा है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. हालांकि, मलबे में दबे शवों को बाहर निकालने में रेस्क्यू टीम को परेशानी उठानी पड़ रही है. 

हेरात प्रांत में शक्तिशाली भूकंप के झटके से लोग सहमे हुए हैं. जिंदा बचे लोगों ने मीडिया को जब आपबीती सुनाई तो रोंगटे खड़े हो गए. लोगों ने कहा कि भूकंप के झटके शनिवार को महसूस किए गए. पहले तो धरती तेजी से हिलने लगी और धीरे-धीरे दफ्तरों और बिल्डिंग भरभरा कर गिरने लगी. जबतक कुछ कर पाते तबतक तो मंजर ही बदल चुका था. मजबूत हौसले और चमत्कार की वजह से कुछ लोग यहां से निकलने में कामयाब हुए. 

त्रासदी के बाद डरे हैं लोग

भीषण भूकंप के बाद यहां के लोगों का कहना है कि त्रासदी के बाद लोग बेहद डरे हुए हैं. आशंका जताई जा रही है कि भूकंप के झटके अभी और आ सकते हैं. यहां के नागरिकों का कहना है कि घरों और दफ्तरों में जाने से डरते हैं.