logo-image
लोकसभा चुनाव

बीजिंग में फॉरबिडन सिटी की स्थापना की 600वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई जाएगी

2020 में चीन की राजधानी बीजिंग में विश्वविख्यात राजमहल फॉरबिडन सिटी की स्थापना की 600वीं वर्षगांठ होगी.

Updated on: 01 Jan 2020, 01:56 PM

highlights

  • इस साल राजमहल फॉरबिडन सिटी की स्थापना की 600वीं वर्षगांठ होगी.
  • इसके साथ ही महल संग्रहालय की स्थापना की 95वीं वर्षगांठ भी होगी.
  • नए साल में महल संग्रहालय में सिलसिलेवार गतिविधियां आयोजित होंगी.

बीजिंग:

2020 में चीन की राजधानी बीजिंग में विश्वविख्यात राजमहल फॉरबिडन सिटी की स्थापना की 600वीं वर्षगांठ होगी और इसके साथ ही महल संग्रहालय की स्थापना की 95वीं वर्षगांठ भी होगी. हाल में महल संग्रहालय से प्राप्त सूचना के मुताबिक, आने वाले नए साल में महल संग्रहालय में सिलसिलेवार गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिनमें अकादमिक संगोष्ठी, अनुसंधान फलों का प्रकाशन, परोपकारी कार्रवाई, महल संस्कृति से संबंधित फिल्म और टीवी रचनाएं बनाने और महल के लिए उत्कृष्ट योगदानकतार्ओं को पुरस्कार सम्मानित करने आदि गतिविधियां शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः विजय माल्या के लिए 2020 की खराब शुरुआत, संपत्ति बेच कर्ज वसूल सकेंगे बैंक

प्रदर्शनी होंगी आयोजित
2020 में महल संग्रहालय श्रृंखलाबद्ध प्रदर्शनी आयोजित करेगा, जिनके विषय प्राचीन वास्तुकला, लिपि और चित्र कला, प्राचीन वस्तुओं, चीनी और विदेशी सभ्यताओं से संबंधित हैं. इसी दौरान फॉरबिडन सिटी की स्थापना की 600वीं वर्षगांठ शीर्षक प्रदर्शनी में पिछले 600 सालों में फॉरबिडन सिटी की मरम्मत, सुधार और संरक्षण के बारे में प्रमुख घटनाओं के माध्यम से पिछले 600 सालों में फॉरबिडन सिटी में आए परिवर्तन को दिखाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः चंद्रयान 2 की सफलता के बाद चंद्रयान 3 प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, ISRO Chief ने कहा-अगली बार...

चीन मनाएगा 600 वर्षगांठ
महल संग्रहालय के प्रधान वांग श्युतोंग के मुताबिक, अकादमिक अनुसंधान महल संग्रहालय के मुख्य कार्यों में से एक है. फॉरबिडन सिटी की स्थापना की 600वीं वर्षगांठ को मनाने के दौरान शैक्षणिक विशेषता और लोकप्रियता पर ध्यान दिया जाएगा. गौरतलब है कि चीन अपने इस गौरवशाली इतिहास को लेकर न सिर्फ संवेदनशील है. बल्कि यह कई हॉलीवुड फिल्मों के केंद्र में आ चुका है. खासकर बेहद लोकप्रिय 'ममी' सीरीज की तो पृष्ठभूमि ही इसको लेकर रची गई थी.