logo-image
लोकसभा चुनाव

आज राजगद्दी पर बैठेंगे चार्ल्स III, बनेंगे ब्रिटेन के नए सम्राट

किंग चार्ल्स III (King Charles-III) को आज आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन (Britain) का राजा (King) घोषित किया जाएगा. भारतीय समय अनुसार  दोपहर 2.30 बजे सेंट जेम्स पैलेस (St. James's Palace) में एक्सेशन काउंसिल की बैठक में किंग चार्ल्स...

Updated on: 10 Sep 2022, 12:44 PM

highlights

  • चार्ल्स तृतीय के तौर पर गद्दी पर बैठेंगे फिलिप
  • मां एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद बनेंगे राजा
  • 13 सितंबर को लंदन पहुंचेगा महारानी का शव

नई दिल्ली/लंदन:

किंग चार्ल्स III (King Charles-III) को आज आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन (Britain) का राजा (King) घोषित किया जाएगा. भारतीय समय अनुसार  दोपहर 2.30 बजे सेंट जेम्स पैलेस (St. James's Palace) में एक्सेशन काउंसिल की बैठक में किंग चार्ल्स को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में घोषित किया जाएगा. इससे पहले महाराजा चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में शुक्रवार को पहली बार बकिंघम पैलेस पहुंचे. महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन के तुरंत बाद ब्रिटेन की राजगद्दी उनके उत्तराधिकारी और वेल्स के पूर्व प्रिंस चार्ल्स को बिना किसी समारोह के तुरंत मिल गई है. लेकिन नए सम्राट के रूप में ताजपोशी से पहले उन्हें कई व्यवहारिक और पारंपरिक नियमों से गुज़रना होगा. अब उन्हें किंग चार्ल्स तृतीय के रूप में जाना जाएगा.

चार्ल्स के किंग बनते ही बदलेंगे शाही खिताब

चर्ल्स के किंग बनने के बाद शाही परिवार के बाकी सदस्यों के शाही खिताब भी बदलें जाएंगे. चार्ल्स की पत्नी, कैमिला को भी नया ख़िताब मिलेगा. उनका पूरा टाइटल अब क्वीन कंसॉर्ट होगा. प्रिंस विलियम्स अब राजगद्दी के उत्तराधिकारी हैं., उन्हें तुरंत अपने पिता का ख़िताब ड्यूक ऑफ़ कॉर्नवॉल मिल जाएगा. उनकी पत्नी कैथरीन को अब डचेज़ ऑफ़ कॉर्नवॉल के रूप में जाना जाएगा.

ये भी पढ़ें: UP में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे शुरू, जानें-सरकार क्यों दे रही जोर

समारोह में शरीक होंगे कई बड़े लोग

ताजपोशी के समारोह में वरिष्ठ सांसदों का एक समूह, पुराने और आज के वक्त के साथियों के साथ ही कुछ वरिष्ठ सिविल सेवकों, राष्ट्रमंडल उच्चायुक्तों (Commonwealth) और लंदन के लॉर्ड मेयर शामिल होते हैं. इस समारोह में सैद्धांतिक तौर से 700 से अधिक लोगों को शिरकत करने का हक है लेकिन संक्षिप्त सूचना (Short Notice) को देखते हुए वास्तविक संख्या बहुत कम होने की संभावना है. 1952 में हुई पिछली एक्सेशन काउंसिल में 200 लोगों ने हिस्सा लिया था.

13 सितम्बर को लंदन लाया जाएगा महारानी का कॉफिन

अभी तक की जानकारी रानी का कॉफिन (Coffin) अभी स्काट्लंड के निवास होलीरूड (Hollyrood) में रहेगा,  जिसे  13 सितंबर को लंदन लाया जाएगा. महारानी एलिजाबेथ के लिए कैथेड्रल में विशेष प्रार्थना सभा रखी गई है. प्रिवी काउंसिल के लॉर्ड प्रेसिडेंट द्वारा महारानी के निधन की घोषणा की जाएगी और इससे जुड़े घोषणापत्र को पढ़ा जाएगा. मौजूदा वक़्त में सांसद पेनी मॉरडांट इसके अध्यक्ष हैं.