logo-image

ब्रिटेन में दो बड़े सियासी फेरबदल, गृहमंत्री सुएला ऑउट, डेविड कैमरन की सुनक कैबिनेट में वापसी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने होम सेक्रेटरी यानी गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन को पद से हटा दिया है. भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन पर लंदन पुलिस के बारे में विवादित बयान देने का आरोप है. गृह सचिव सुएला ने फिलिस्तीन मसले में सरकार की नीति के विरोध में बयान दिए थे.

Updated on: 13 Nov 2023, 07:39 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की सियासत में सोमवार को दो बड़े फेरबदल देखने को मिले. गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन को पीएम ऋषि सुनक ने बर्खास्त कर दिया. उन्होंने लंदन की पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक होने का आरोप लगाया था. इसके बाद पीएम सुनक ने जेम्स क्लेवर्ली (James Cleverly) को देश का नया गृहमंत्री नियुक्त किया. इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की सत्ता में वापसी हो गई. ऋषि सुनक कैबिनेट में डेविड कैमरन को विदेश मंत्री बनाया गया है. कैमरन जेम्स क्लेवर्ली की जगह लेंगे. उन्हें अब सुएला ब्रेवरमैन के स्थान पर गृहमंत्री बनाया गया है. डेविड कैमरन 2010 से 2016 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थे. लेकिन ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के परिणाम आने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. 

लंदन पुलिस पर फिलिस्तिनी को समर्थन करने का आरोप 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने होम सेक्रेटरी यानी गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन को पद से हटा दिया है. भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन पर लंदन पुलिस के बारे में विवादित बयान देने का आरोप है. गृह सचिव सुएला ने फिलिस्तीन मसले में सरकार की नीति के विरोध में बयान दिए थे. इसको लेकर आलोचना ज्यादा हो रही थी. विवाद को बढ़ते देख पीएम सुनक ने उन्हें पद से हटा दिया है.

यह भी पढ़ें: शिव'राज' में लाडली.. तो बघेल'राज' में गृह लक्ष्मी.. क्या मध्य प्रदेश की राह पर है

पार्टी के अंदर सुएला के खिलाफ कार्रवाई की उठ रही थी मांग

सुनक सरकार और पार्टी के भीतर कई दिनों से सुएला के बयान के खिलाफ कार्रवाई की  मांग उठ रही थी. विपक्षी नेताओं के साथ-साथ पार्टी के नेता भी सुएला की बयानबाजी को ब्रिटेन की मिडिल ईस्ट पॉलिसी के खिलाफ बता रहे थे. नेताओं का आरोप है कि सुएला की बयानबाजी से ब्रिटेन में अभिव्यक्ति की आजादी कम होगी, जबकि यूरोपीय देशों की तरह ब्रिटेन में भी फ्रीडम ऑफ स्पीच की आजादी है. ऐसे में ये बयानबाजी ब्रिटेन की मिडिल ईस्ट पॉलिसी के खिलाफ है.