logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के प्रयास कर रहा अमेरिका

अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत में जारी 21 दिन के लॉकडाउन के चलते वहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने का काम अमेरिका ने शुरू कर दिया है.

Updated on: 02 Apr 2020, 02:27 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत में जारी 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) के चलते वहां फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने का काम अमेरिका ने शुरू कर दिया है. उन्होंने इस ‘महत्वपूर्ण अभियान’ में भारत सरकार के सहयोग की सराहना भी की. अमेरिका दुनियाभर से अपने नागरिकों को देश वापस लाने के लगातार प्रयास कर रहा है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका के लोगों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सबसे मूर्ख माना

अभी तक 60 से अधिक देशों से 350 से अधिक विमानों में वह 30,000 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को वापस लाया जा चुका है. दूतावास संबंधी मामलों के लिए प्रधान उपसहायक विदेश मंत्री ईयान ब्राउनली ने कहा, ‘हमनें भारत से कल अपने नागरिकों को वापस लाने का काम शुरू किया. एक विमान में 170 अमेरिकी नागरिकों को वापस लाया गया.’ उन्होंने कहा, ‘हम आने वाले दिनों में नयी दिल्ली और मुम्बई से विमान सेवा शुरू करेंगे, जिसकी शुरुआत इस सप्ताह अंत से हो सकती है.’

उन्होंने बताया कि 80 से अधिक उड़ानें निर्धारित की जा चुकी हैं या उनकी योजना बनाई जा रही है. भारत सरकार के सहयोग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, ‘नागरिकों को वापस लाने के लिए इन विमानों की व्यवस्था करने में भारत सरकार ने काफी सहयोग किया है. इस महत्वपूर्ण अभियान के दौरान उनसे मिले सहयोग एवं समर्थन के लिए हम शुक्रिया अदा करते हैं.’

यह भी पढ़ें : वाह गौतम गंभीर, पीएम राहत कोष में दान कर दी 2 साल की सैलरी

उन्होंने अफ्रीका में हवाईक्षेत्र बंद होने के कारण अमेरिका के समक्ष पेश हो रही दिक्कतों का उल्लेख भी किया. वहीं अभियान से जुड़े उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी विलियम वाल्टर्स ने बताया कि अफ्रीका में, महाद्वीप के 57 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से 30 से अधिक पर या तो प्रतिबंध है या वहां संचालन बंद हैं और प्रत्येक उड़ान के बारे में अधिकारी मामला-दर-मामला, उड़ान दर उड़ान के आधार पर बातचीत कर रहे हैं. अमेरिका के करीब दो करोड़ नागरिक विदेशों में रहते हैं.