व्हाइट हाउस में इस बार नहीं मनेगी दिवाली, 15 साल पुरानी परंपरा टूटी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल व्हाइट हाउस में औपचारिक रूप से दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया, क्योंकि त्योहार महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव के बीच पड़ गया है।

IANS  |   Updated On : November 07, 2018 03:39 PM
व्हाइट हाउस, अमेरिका (फाइल फोटो)

व्हाइट हाउस, अमेरिका (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल व्हाइट हाउस में औपचारिक रूप से दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया, क्योंकि त्योहार महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव के बीच पड़ गया है.

पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2003 में दिवाली मनाने की शुरुआत की थी, जिसे बराक ओबामा ने जारी रखा था. परंपरा को जारी रखते हुए ट्रंप ने पिछले साल ओवल ऑफिस में पारंपरिक दीप जलाकर यह त्योहार मनाया था.

इस साल वह चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को अपनी दिवाली की शुभकामनाएं जारी करते हुए भारतीय मूल के अमेरिकियों के योगदान की सराहना की.

और पढ़ें : नेतन्‍याहू ने पीएम नरेन्‍द्र मोदी पूछा कहां मना रहे हैं दिवाली, मोदी ने दिया मजेदार जबाव

अपने संदेश में उन्होंने कहा, 'जैसा कि लोग इस त्योहार को मनाने के लिए टिमटिमाती लड़ियों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं दिवाली के मौके पर अमेरिका में हमारे उन दोस्तों की उपलब्धियों की प्रशंसा करना चाहूंगा, जिन्होंने रोजमर्रा के आधार पर हमारे देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.'

First Published: Wednesday, November 07, 2018 03:20 PM

RELATED TAG: Usa, White House, Diwali Celebrations, Us Midterm Elections, Diwali, Donald Trump,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो