logo-image

LIVE: सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन श्रीमरम्मन मंदिर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री यहां से निकल कर कुछ सांस्कृतिक स्थलों का दौरा करेंगे। उसके बाद वह लिया मस्जिद, श्रीमरम्मन मंदिर और इंडियन हैरिटेज सेंटर का भी दौरा करेंगे।

Updated on: 02 Jun 2018, 12:25 PM

नई दिल्ली:

सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने क्लिफोर्ड पियर में महात्मा गांधी के एक प्लैक का अनावरण किया। यह वही जगह है जहां महात्मा गांधी की अस्थियां विसर्जित की गई थी।

इस मौक़े पर सिंगापुर के प्रधानमंत्री गोह-चोक-टोंग भी मौजूद थे।

यहां से रवाना होकर पीएम मोदी ने अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस से मुलाकात की।  जिसके बाद पीएम मोदी श्रीमरम्मन मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने सांस्कृतिक रिश्तों को मजबूती देते हुए सिंगापुर के सबसे पुराने हिंदू मंदिर में पूजा की। उन्होंने बताया कि यह भगवान मरम्मन मंदिर 1827 में बनाया गया था।

मंदिर के बाद पीएम मोदी मशहूर चूलिया मस्जिद पहुंचे। सिंगापुर के सांस्कृतिक मंत्री ग्रेस येन भी उनके साथ मौजूद थे। यह मस्जिद एक भारतीय चूलिया मुस्लिम व्यापारी ने बनवाई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में बुद्ध टूथ रेलिक मंदिर और संग्रहालय का दौरा किया।

LIVE अपडेट्स

# पीएम मोदी सिंगापुर के चंगी नेवल बेस का भी दौरा किया।

# पीएम मोदी ने इंडियन हेरिटेज सेंटर पहुंचकर RuPay कार्ड से मधुबनी पेंटिंग खरीदी।

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में बुद्ध टूथ रेलिक मंदिर और संग्रहालय का दौरा किया।

# मंदिर के बाद पीएम मोदी मशहूर चूलिया मस्जिद पहुंचे। सिंगापुर के सांस्कृतिक मंत्री ग्रेस येन भी उनके साथ मौजूद थे। यह मस्जिद एक भारतीय चूलिया मुस्लिम व्यापारी ने बनवाई थी।

# पीएम मोदी श्रीमरम्मन मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की।

# पीएम मोदी ने अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है।  तीन देशों के पांच दिवसीय दौरे पर निकले प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया के बाद गुरुवार को सिंगापुर पहुंचे थे।

इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत हुये हैं। इसके साथ ही उन्होंने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांतिपूर्ण, मुक्त तथा दोस्ताना नौवहन वातावरण बनाने की वकालत करते हुए रक्षा सहयोग बढाने पर जोर दिया।

दोनों नेताओं की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच लोक सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण, साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थ नियंत्रण और दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच एक दूसरे के साजो-सामान और सुविधाओं में सहयोग सहित कई क्षेत्रों में सहमति ज्ञापनों का आदान प्रदान किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और सिंगापुर की रणनीतिक साझेदारी समय की कसौटी पर खरी उतरी है।

ली के साथ विस्तृत चर्चा के बाद जारी एक संयुक्त बयान में मोदी ने कहा, 'हमने विस्तृत आर्थिक सहयोग समझौते की दूसरी समीक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली है, हालांकि हमारे बीच यह सहमति बनी है कि यह सिर्फ हमारा लक्ष्य ही नही बल्कि इसके जरिये हमें नई सफलताओं को हासिल करना है।'

उन्होंने कहा, 'हमारे अधिकारी जल्दी ही इस समझौते को बेहतर बनाने और समीक्षा करने पर चर्चा शुरू करेंगे।'

उन्होंने दोनों देशों के बीच करीबी रक्षा सहयोग की तारीफ की और दोनो देशों की नौसेनाओं के बीच लाजिस्टिक समझौते का उन्होंने स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'आने वाले वक्त में साइबर अपराधों, चरमपंथ और आतंकवाद से निपटना हमारे सहयोग में महत्वपूर्ण होगा।'

मोदी और ली ने क्षेत्रीय तथा वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, समुद्री सुरक्षा पर अपना रूख दोहराया और नियम आधारित वैश्विक व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जतायी। दोनों नेताओं के बीच मुक्त, स्थिर और स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय व्यापार माहौल बनाए रखने पर सहमति बनी।

मोदी ने कहा, 'हम हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांतिपूर्ण, मुक्त और मित्रवत समुद्री परिवेश बनाने पर सहमत हुए।'

वहीं प्रधानमंत्री ली ने कहा कि द्विपक्षीय रक्षा संबंध और मजबूत हुए हैं।

ली ने कहा, 'हमारा रक्षा संबंध मजबूत हुये है, हमारी नौसेनाओं के बीच लाजिस्टिक क्षेत्र में सहयोग पर आज समझौता हुआ और इस वर्ष सिंगापुर-भारत द्विपक्षीय नौवहन अभ्यास की 25वीं वर्षगांठ भी मनाएंगे।'

और पढ़ें- RuPay बना अंतरराष्ट्रीय कार्ड, सिंगापुर में कर सकते हैं इस्तेमाल

मोदी का कहना है कि सिंगापुर हमेशा से भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और अन्य देशों में निवेश का स्रोत रहा है। यह भारतीयों के लिए भी पसंदीदा निवेश स्थान रहा है।

उन्होंने कहा, 'मुझे इस बात की खुशी है कि भारतीय कंपनियां न सिर्फ इस देश में बल्कि पूरे आसियान क्षेत्र में निवेश के लिए सिंगापुर को माध्यम बनाया है। सिंगापुर की कंपनियों के लिए भारत के विकसित होने के साथ ही अवसर बढ़ेंगे।'

कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ कल हुई बैठक को याद करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें इसकी खुशी है कि कई महत्वपूर्ण कंपनियों के सीईओ भारत में अपना विश्वास जता रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत और सिंगापुर के बीच हवाई यातायात तेजी से बढ रहा है और दोनों देश जल्दी ही नये ‘हवाई सेवा समझौता’ करेंगे।

उन्होंने कहा कि सिंगापुर में कल रुपे, भीम और यूपीआई आधारित एप का अंतरराष्ट्रीय लांच डिजिटल इंडिया कदम और दोनों पक्षों की साझेदारी मे नयी ऊर्जा को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ली ने कहा कि भारतीय पर्यटक अब चांगी हवाईअड्डा और देश के चुनिंदा ऑपरेटर्स के पास अपने रुपे कार्ड से ई-पेंमेंट कर सकेंगे।

और पढ़ें- पीएम मोदी ने कहा, '2001 के बाद से अब तक मैंने 15 मिनट की छुट्टी नहीं ली'