logo-image

Viral Video: दूल्हे के लिए सासु मां लाई सिगरेट, ससुर ने सुलगाई, स्वागत की अनूठी रस्म

भारत विविधता का देश है. यहां थोड़ी-थोड़ी दूरी पर ही खान-पान से लेकर  रहन-सहन और रीति रिवाज बदल जाते हैं

Updated on: 14 Feb 2023, 05:27 PM

highlights

  • शादी की अजीब रस्म का वीडियो हो रहा वायरल
  • इस रस्म में सिगरेट से सासु मां कर रही दूल्हे का स्वागत
  • सिगरेट को खुद ससुर ने लाइटर से जलाया और दामाद से कश लगाया

New Delhi:

Viral Video: भारत विविधता का देश है. यहां थोड़ी-थोड़ी दूरी पर ही खान-पान से लेकर  रहन-सहन और रीति रिवाज बदल जाते हैं. कुछ-कुछ रस्में तो ऐसी होती हैं कि जो ना तो कभी किसी और ने सुनी या देखी हों. खास तौर पर बात शादी ब्याह की हो तो फिर ऐसी-ऐसी रस्में हैं जिन्हें जानकर आपके होश ही उड़ जाएंगे. बात शादी की चल रही है तो इसमें होने वाली रस्मों के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे. समाज कोई भी हो दामाद का स्वागत जरूर किया जाता है. हालांकि इसका तरीका अलग-अलग हो सकता है. कुछ ऐसा ही अनूठी रस्म का एक उदाहरण इन दिनों सोशल मीडिया पर देखने को मिला. दरअसल यहां दूल्हे का स्वागत करने के लिए खुद सासु मां सिगरेट लेकर आई. इतना ही नहीं सासु मां की ओर से लाई गई इस सिगरेट को ससुर ने सुलगाया भी और फिर दामाद ने इसके कश लगाए. 

आप सोच रहे होंगे, कि भला ऐसी कौनसी फैमिली है जो अपने दामाद को सिगरेट पिला कर उसका स्वागत कर रही है. लेकिन ये सही है. इस अनूठे स्वागत की रस्म का एक वीडियो भी सामने आया है. दरअसल व्लॉगर जूही पटेल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को साझा किया है. वे अकसर अतरंगी वीडियो शेयर करती रहती हैं. 

वीडियो हो रहा वायरल
जूही ने एक वायरल वीडियो को साझा करते हुए लिखा- एक नई शादी की रस्म देखने को मिली. इसमें सास अपने दामाद का स्वागत मिठाई से नहीं बल्कि सिगरेट से कर रही है. दरअसल ये रिवाज काफी पुराना है. पहले सिगरेट की जगह बीड़ी का इस्तेमाल किया जाता था. बस अब समय के साथ बीड़ी की जगह सिगरेट ने ले ली है. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Joohi K Patel (@joohiie)

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि दूल्हा और दुल्हन कुर्सी पर बैठे हैं. सासु मां आती हैं और दूल्हे को सिगरेट देती हैं. फिर ससुर आकर इस बीड़ी को लाइटर से जलाते हैं और दूल्हा कश लगाने लगता है. एक कश के बाद दूल्हा सिगरेट हटा देता है. 

41 लाख से ज्यादा बार देखा गया है वीडियो
अजीब रस्म वाला ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो 41 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. दरअसल ये रस्म दक्षिण गुजरात की है. यहां के कुछ गांवों में अब इस रस्म को मनाया जाता है. हालांकि बिहार के कुछ हिस्सों में इस तरह दूल्हे का स्वागत होता है.