logo-image

तमिलनाडु संकट: सुब्रमण्यन स्वामी ने राज्यपाल को चेताया, सोमवार तक नहीं बनी सरकार तो SC में दाखिल करेंगे याचिका

बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) सांसद सुब्रमण्मयन स्वामी ने राज्यपाल सी विद्यासागर राव को सोमवार तक तमिलनाडु में जारी सियासी संकट का समाधान निकालने की चेतावनी दी है।

Updated on: 12 Feb 2017, 03:43 PM

highlights

  • बीजेपी सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने राज्यपाल को चेताया, सोमवार तक नहीं बनी सरकार तो SC में दाखिल करेंगे याचिका
  • स्वामी ने ट्वीट कर कहा, सोमवार तक तमिलनाडु में नहीं बनी सरकार तो विधायकों की खरीद-फरोख्त को उकसाने के मामले में राज्यपाल के खिलाफ दायर करेंगे याचिका

New Delhi:

बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) सांसद सुब्रमण्मयन स्वामी ने राज्यपाल सी विद्यासागर राव को सोमवार तक तमिलनाडु में जारी सियासी संकट का समाधान निकालने की चेतावनी दी है।

स्वामी ने कहा, 'अगर राज्यपाल सोमवार तक राज्य में सरकार गठन को लेकर फैसला नहीं लेते हैं तो विधायकों की खरीद-फरोख्त के लिए माहौल बनाने के मामले में उनके खिलाफ संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत याचिका दायर की जा सकती है।'

स्वामी ने कहा कि वह राज्य में विधायकों की खरीद फरोख्त की भूमिका तैयार करने के लिए राज्यपाल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। तमिलनाडु में सरकार गठन को लेकर बनी अनिश्चितता की स्थिति में स्वामी लगातार वी के शशिकला को मुख्यमंत्री बनाए जाने की वकालत करते रहे हैं। स्वामी कह चुके हैं कि विधायकों का समर्थन शशिकला के पास है, इसलिए राज्यपाल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए शशिकला को बुलाना चाहिए।

हालांकि स्वामी के बयान से तमिलनाडु बीजेपी ने दूरी बना ली है। तमिलनाडु बीजेपी प्रेसिडेंट तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा, मैं यह बताना चाहती हूं कि यह तमिलनाडु बीजेपी का रास्ता नहीं है।'

और पढ़ें: क्या शशिकला पर भारी पड़ रहे पन्नीरसेल्वम ?AIADMK एमएलए और मंत्री बदल रहे पाला

शशिकला कैंप ने राज्यपाल सी विद्यासागर पर आरोप लगाया है कि वह जानबूझकर उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाने में देरी कर रहे हैं। शशिकला ने राज्यपाल के फैसले के खिलाफ भूख हड़ताल पर भी जाने की चेतावनी दी है।

शशिकला बनाम पन्नीरसेल्वम की जंग में कमजोर पड़ने लगी शशिकला

इस बीच तमिलनाडु के कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के खेमे में शामिल होने वाले ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के सदस्यों की संख्या नौ हो गई है।

रविवार को पन्नीरसेल्वम के खेमे में एआईएडीएमके के पांच अन्य लोकसभा सदस्य शामिल हो गए। शशिकला बनाम पन्नीरसेल्वम के बीच चल रही लड़ाई में शशिकला फिलहाल कमजोर पड़ती नजर आ रही हैं। शशिकला के समर्थक विधायक और सांसद तेजी से पन्नीरसेल्वम के खेमे में शामिल हो रहे हैं।

पन्नीरसेल्वम के समर्थन की घोषणा करने वाले पार्टी के पांच सदस्य एस. राजेंद्र (विल्लुपुरम), वी. एलुमलाई (अरनी), आर.पी. मरुथराजा (पेरम्बलूर से सांसद), बी. सेनगुत्तुवन (वेल्लोर) और जयासिंह त्यागराज नट्टेरजी (तूतीकोरिन) हैं।

इन छह सांसदों के पन्नीरसेल्वम का समर्थन करने बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री के खेमे में पार्टी के लोकसभा सांसदों की संख्या नौ हो गई है। जबकि राज्यसभा सदस्य आर लक्ष्मणन भी रविवार को पन्नीरसेल्वम खेमे में शामिल हो गए। वह इस खेमे में आए दूसरे राज्यसभा सदस्य हैं।

इससे पहले राज्यसभा सदस्य वी मैत्रेयन शशिकला के खिलाफ बगावत करने के बाद पन्नीरसेल्वम के साथ आ गए थे।

एआईएडीएमके के लोकसभा में 37 सांसद हैं। इन सांसदों के पन्नीरसेल्वम के समर्थन में आने से पहले शनिवार को लोकसभा के चार सदस्यों सत्यबामा (तिरुपुर), के अशोक कुमार (कृष्णागिरि), पी आर सुंदरम (नमक्कल) और आर वनरोजा (तिरुवन्नमलाई) ने पन्नीरसेल्वम के समर्थन की घोषणा की थी।

और पढ़ें: तमिलनाडु संकटः सुप्रीम कोर्ट शशिकला के आय से अधिक संपत्ति के मामले में सोमवार को भी फैसले की उम्मीद नहीं