BREAKING NEWS
  • World Cup, NZ vs SA Live: केन विलियमसन का शानदार शतक, न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हराया- Read More »
  • चंद्रबाबू नायडू आवास विवाद में तेलुगुदेशम पार्टी ने YSR Congress पर लगाए ये आरोप- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दिया 242 रनों का आसान लक्ष्य- Read More »

रेल में ट्रैवल करना है तो यूज करें ये Apps.. रेल टिकट, खाना, होटल जैसी मिलेंगी सुविधाएं

News State Bureau  |   Updated On : January 02, 2019 02:05 PM
indian railways

indian railways

नई दिल्ली:  

देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेल रोजाना करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान पर पहुंचाती है. रेल की यह यात्रा काफी छोटी और काफी बड़ी भी हो सकती है. कई लोग रेल से 20-25 किलोमीटर का भी सफर करते हैं तो कुछ लोग 2500 किलोमीटर का सफर भी ट्रेन से ही करते हैं. भारत में लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है. लेकिन तैयारी के अभाव में लंबे सफर काफी परेशान और दुखी कर देते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे ऐप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आपका रेल सफर काफी सुखद और आसान बन जाएगा. इन ऐप्स की मदद से आप रेल की टिकट बुक करने के साथ-साथ रेल में बैठे-बैठे खाना भी मंगवा सकते हैं.

ixigo- इस ऐप पर आप ट्रेन टिकट बुक करने के साथ-साथ PNR नंबर, रनिंग स्टेटस, गाड़ियों के नंबर, स्टेशन स्टेटस, रीफंड कैलकुलेटर, ऑफलाइन रूट्स, प्लेटफॉर्म लोकेटर, स्टेशन अलार्म और सीट मैप जैसी जबरदस्त जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

RailYatri- रेल यात्री ऐप के जरिए आप टिकट बुकिंग, PNR नंबर और रनिंग स्टेटस के साथ-साथ ट्रेन में अपनी सीट पर खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं. रेल यात्री ऐप के जरिए आप किसी भी स्टेशन के नजदीक स्थित होटल और अस्पतालों की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

TravelKhana- आज के समय में ट्रेनों में खाने को लेकर यात्री काफी परेशान रहते हैं. जो यात्री घर से खाना बनाकर ले जाने में असक्षम होते हैं, वे ट्रेन में मिलने वाला खाना ही खरीद कर खाते हैं. लेकिन यात्री रेल में मिलने वाले खाने से पूरी तरह असंतुष्ट रहते हैं, वे केवल मजबूरी और ज्यादा भूख लगने की स्थिति में ही खाते हैं. इन सभी अनचाही स्थितियों से बचने के लिए आप ट्रैवलखाना ऐप डाउनलोड कर रेल में अपनी सीट पर बैठे-बैठे खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल अपना पीएनआर नंबर डालना होता है.

First Published: Wednesday, January 02, 2019 02:05 PM

RELATED TAG: Rail Yatri, Ixigo, Travelkhana, Mobile Apps, Best Apps For Rail Travels,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो