logo-image

1 फरवरी क्यों है आपके लिए खास, जेब पर सीधा असर डालेंगे पांच बदलाव

Money Changes in Feb 2024: 1 फरवरी को सिर्फ बजट ही नहीं आ रहा है, बल्कि ये पांच बदलाव भी आपके बजट को बिगाड़ सकते हैं. इसलिए समय रहते ये जरूरी काम निपटा लें.

Updated on: 30 Jan 2024, 07:11 PM

highlights

  • फास्टैग से लेकर गोल्ड बॅान्ड तक के नियमों में होगा बदलाव 
  • एनपीएस व आईएमपीएस आदि के नियमों भी आएंगे चेंजेज
  • एसबीआई होम लोन ऑफर में भी हो जाएगा बदलाव
     

नई दिल्ली :

Money Changes in Feb 2024: 1 फरवरी को सिर्फ बजट ही नहीं आ रहा है, बल्कि ये पांच बदलाव भी आपके बजट को बिगाड़ सकते हैं. इसलिए समय रहते ये जरूरी काम निपटा लें. साथ ही इन नियमों के बारे में बारीकी से अध्ययन कर लें. आपको बता दें कि वैसे तो 1 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश होना है. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे चेंजेज हैं. जिनके बारे में आम आदमी अभिज्ञ है. आपको बता दें कि फरवरी में एनपीएस  से लेकर आईएमपीएस तक अपने नियमों में आमूल-चूल परिवर्तन देखने को मिलेगा. जिसका सीधा सरोकार आम आदमी की जेब से है. 

यह भी पढ़ें : F Naam Ke Log: F अक्षर वाले व्यक्तियों का स्वभाव कैसा होता है जानिए

1. फास्टैग में केवाईसी हुआ अनिवार्य
आपको बता दें कि 31 जनवरी के बाद फास्टैग में केवाईसी अनिवार्य कर दिया जाएगा. यानि यादि आप 31  जनवरी से पहले केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको दोगुना जुर्माना देना होगा. साथ ही जिन गाड़ियों के फास्टैग पर केवाईसी पूरा नहीं होगा, उसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा. ऐसे में 31 जनवरी तक आप इस काम को पूरा कर लें. अन्यथा नुकसान भुगतने को तैयार रहे. इसका नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया गया था. 

2. NPS खाते से पैसे विड्रॉल के नियम
PFRDA ने एनपीएस खाते से पैसे विड्रॉल के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. 12 जनवरी 2024 को जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक एनपीएस खाताधारक कुल जमा राशि का 25 फीसदी ही पैसा निकाल पाएंगे. इसके साथ ही पैसा सिर्फ उसी खाते से निकाला जा सकेगा. जो कम से कम तीन साल पुराना होगा. साथ ही पैसा निकासी का कारण भी वैलिड होना अनिवार्य कर दिया गया है. 

3. IMPS के नियम में हुआ बदलाव
1 फरवरी से IMPS के भी नियमों में भी अहम बदलाव देखने को मिलेगा. एनपीसीआई के मुताबिक अब कोई व्यक्ति बिना किसी बेनिफिशरी का नाम जोड़े हुए भी 5 लाख रुपये तक का फंड ट्रांसफर कर सकता है. इसके लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. नए नियम 1 फरवरी से लागू कर दिये जाएंगे.  नियमों के बदलाव के बाद अब आप केवल खाताधारक के अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर को ऐड करके एक खाते से दूसरे खाते में 5 लाख रुपये तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

4. SGB की नई किस्त हो रही जारी
साथ ही यदि आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आपको गोल्डन चांस दे रहा है. जानकारी के मुताबिक SGB 2023-24 सीरीज IV  में आप 12 फरवरी से 16 फरवरी 2024 तक निवेश कर सकते हैं. साथ ही मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. 

5. SBI होम लोन ऑफर
सरकारी सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को लिए स्पेशल कैंपेन चला रहा है. जिसमें ग्राहकों को होम लोन पर 65 bps की स्पेशल छूट मिल रही है. यही नहीं इसमें ग्राहकों को प्रोसेंसिंग फीस पर छूट का प्रावधान किया गया है. हालांकि इस स्पेशल छूट का लाभ ग्राहकों को केवल 31 जनवरी तक ही मिलेगा. 1 फरवरी से आपको किसी भी छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा.