logo-image
लोकसभा चुनाव

Fog Effect: कोहरे ने थामी रफ्तार, 12 फ्लाइट समेत दर्जनों ट्रेनें लेट

Fog Effect: मौसम के बदलते मिजाज के बीच कोहरे ने बढ़ाई मुश्किल, दर्जनभर उड़ानें तो कई ट्रेनें की गईं रद्द

Updated on: 01 Dec 2023, 12:58 PM

highlights

  • कोहरे ने थामी रफ्तार, ट्रेनों से लेकर फ्लाइट की गईं कैंसिल
  • उड़ानें और ट्रेनें रद्द होने से बढ़ी यात्रियों की मुश्किल
  • कई ट्रेनें समय से 18 घंटे तक देरी से चल रही हैं

New Delhi:

Fog Effect: देश के कई इलाकों में बारिश और सर्द हवाओं के चलते मौसम का बदला हुआ मिजाज देखने को मिल रहा है. इस बीच कोहरे की चादर ने भी लोगों के लिए परेशानियां बढ़ा दी हैं. खास बात यह है कि बढ़े हुए कोहरे का सीधा असर यातायात पर पड़ा है. उड़ानों से लेकर ट्रेनों तक हर जगह रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. आम तौर पर मौसम का ये आलम हर सीजन में देखने को मिलता है, लेकिन इस बार दिसंबर महीने का पहला ही दिन लोगों के लिए परेशानियां लेकर आया. इस दौरान 12 से ज्यादा उड़ानें रद्द करना पड़ीं. अचानक उड़ाने रद्द करने की वजह से हवाई यात्रियों को भी मुश्किलों को सामना करना पड़ा. वहीं ट्रेनों की बात करें तो इस फॉग के चलते कई ट्रेनों को कैंसिल किया गया है जबकि कुछ के समय या फेरे में बदलाव करना पड़े हैं. 

हजारों यात्रियों की बढ़ी मुश्किल
कोहरे के चलते लगातार यातायात पर असर देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में करीब 12 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. ऐसे में इसकी वजह से हजारों यात्री प्रभावित हुए हैं. बताया जा रहा है कि देर रात सुबह कई यात्रियों को अचानक इस बात की सूचना मिली कि उनकी उड़ाने कोहरे की वजह से टैक ऑफ नहीं कर पाएंगी. लिहाजा यात्रियों ने शोर मचाना शुरू कर दिया. 

यह भी पढ़ें - Free Ration: अब अगले पांच सालों तक मिलता रहेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, अन्न योजना के एक्सटेंशन पर लगी मुहर

इसके अलावा कई उड़ाने देरी से चलीं औऱ कुछ के रूट में भी बदलाव करना पड़े. ऐसे में यात्रियों की परेशानियां और बढ़ गईं. खास तौर पर जिन लोगों को इमरजेंसी में यात्रा करना थी, उनके लिए दिक्कतें और बढ़ गईं. परेशान यात्रियों का गुस्सा टर्मिनल में मौजूद स्टाफ पर निकलने लगा. कई यात्रियों को अपने फ्लाइट से संबंधित प्रॉपर जानकारी ही नहीं मिल रही थी, जिसकी वजह से वह और नाराज हो गए. 

इन उड़ानों पर पड़ा असर
मिली जानकारी के मुताबिक, कई फ्लाइटों के रूट में बदले जबकि कुछ को रद्द करना पड़ा. इसके तहत वाराणसी से बेंगलूरु जाने वाले इंडिगो विमान 6E 968, दिल्ली की 6E2235, मुंबई के लिए 6E 5127, लखनऊ के लिए जाने वाली 6E 7741 और पुणे के लिए जाने वाली 6E68841 उड़ानों को कैंसिल ही कर दिया गया है. 

ट्रेनों को किया गया कैंसिल
कोहरे की सफेद चादर के चलते पटरियों पर भी रफ्तार का ब्रेक लगा. इसके तहत दरभंगा-अहमदाबाद एक्स्प्रेस एक दो नहीं बल्कि 18 घंटे देरी से चल रही है. वहीं देहरादून-हावड़ा एक्स्प्रेस भी समय से 13 घंटे देरी से चल रही है. दानापुर एक्स्प्रेस से लेकर जनसाधारण एक्स्प्रेस, गोरखपुर-एलटीटी भी 10 घंटे लेट चल रही हैं. गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस चार घंटे देरी से चल रही है. 

ट्रेनों के लेट होने की वजह से रेल यात्रियों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में स्टेशनों पर भी यात्रियों की भीड़ लग रही है. कोहरे की वजह से 12529/12530 पाटलिपुत्र-लखनऊ जं., 12571/12572 गोरखपुर-आनन्द विहार टर्मिनल, 15074/15076 टनकपुर-सिंगरौली/शक्तिनगर, 15053/15054  और  15073/15075 सिंगरौली/शक्तिनगर-टनकपुर को भी या तो रूट बदलकर या फिर देरी से चलाया जा रहा है. 

लखनऊ-अयोध्या को एक हफ्ते के लिए किया गया कैंसिल
मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर रेलवे ने लखनऊ मंडर के पटरंगा, रौजागांव और रुदौली पर इंटरलिंकिंग वर्क के चलते लखनऊ-अयोध्या ट्रेन को पूरे एक हफ्ते के लिए कैंसिल कर दिया है.