logo-image

Traffic Challan: ट्रैफिक चालान पर 90% की छूट, जमा करने की ये है लास्ट डेट

Traffic Challan: हम अक्सर सड़क पर चलते-चलते छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं. कभी हमारी गाड़ी की रफ्तार ज्यादा होती तो कभी हम जाने-अंजाने में लाल बत्ती क्रॉस कर देते हैं. मसलन, हमें पता ही नहीं चलता कि कब हमने ट्रेफिक रूल तोड़ दिया है

Updated on: 23 Dec 2023, 08:53 AM

New Delhi:

Traffic Challan: हम अक्सर सड़क पर चलते-चलते छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं. कभी हमारी गाड़ी की रफ्तार ज्यादा होती तो कभी हम जाने-अंजाने में लाल बत्ती क्रॉस कर देते हैं. मसलन, हमें पता ही नहीं चलता कि कब हमने ट्रेफिक रूल तोड़ दिया है. पता हमें तब चलता है जब हमारे घर पर ट्रैफिक चालान आता है. ऐसे में कई बार इन ट्रैफिक चालान की धनराशि बहुत ज्यादा होती है, जिसको भरने में हमारी पसीने छूट जाते हैं. अगर आपके साथ भी हाल-फिहलाल ऐसा हुआ है तो यह खबर आपको राहत पहुंचाने वाली रहने वाली है. दरअसल, तेलंगाना की नई कांग्रेस सरकार ने शुक्रवार को राज्य में ट्रैफिक चालान पर भारी छूट देने की ऐलान किया है. ऐसे लोग जिनके चालान पेंडिंग हैं वो 26 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी 2024 तक एकमुश्त समाधान के रूप में इसका निपटारा कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Noida Traffic Diversion: नोएडा में आज बंद रहेंगे ये रूट, घर से न‍िकलने से पहले जान लें ट्रैफ‍िक एडवाजरी

सरकार ने पुश कोर्ट पर 90 प्रतिशत छूट की पेशकश की

दरअसल, तेलंगाना सरकार ने पुश कोर्ट पर 90 प्रतिशत छूट की पेशकश की है, जिसके तहत वाहन स्वामियों को चालान की कुल राशि का केवल 10 प्रतिशत ही भुगतान करना होगा, जबकि शेष 90 प्रतिशत की राशि को माफ कर दिया जाएगा. चालान में यह छूट आरटीसी ड्राइवरों को भी दी जा रही है. इसके साथ ही टू व्हीलर और थ्री व्हीलर वाहनों को लिए कुल चालान राशि का 80 प्रतिशत माफ किया जा रहा है. जबकि दूसरे लाइट मोटर व्हीकल और ट्रकों के साथ अन्य हैवी मोटर व्हीकल्स के लिए चालान में 60 प्रतिशत छूट का प्रावधान किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपनी चुनावी घोषणापत्र में वाहन स्वामियों को ट्रैफिक चालान में छूट देने का वादा किया था. 

यह खबर भी पढ़ें- Coronavirus Update: भारत में कोरोना ने पकड़ी तेजी... नए वेरिएंट को लेकर WHO ने चेताया

राज्य में लगभग दो करोड़ ट्रैफिक चालान लंबित

कांग्रेस सरकार ने अपना वादा पूरा करते हुए राज्य के लोगों को तेलंगाना ट्रैफिक ई-चलान वेबसाइट पर विजिट करने, अपनी गाड़ी के पेंडिंग चालान की जांच करने और छूट के बाद राशि का भुगतान करने की अपील की है. एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में लगभग दो करोड़ ट्रैफिक चालान लंबित है. जबकि 31 मार्च 2022 तक राज्य में कुल दो करोड़ चालीस लाख चालान पेंडिंग थे.