logo-image

20 हजार रुपए महीना की कमाई से भी बना जा सकता है करोड़पति, ये रहा फॉर्मूला

Mutual Fund SIP: क्या आप लोअर मिडिल क्लास या मिडिल क्लास फैमिली बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते हैं

Updated on: 07 Feb 2024, 12:23 PM

New Delhi:

Mutual Fund SIP: क्या आप लोअर मिडिल क्लास या मिडिल क्लास फैमिली बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते हैं. या फिर आप नौकरीपेशा हैं पूरी तरह से वेतन पर निर्भर हैं. तो ऐसे में सेविंग या निवेश करने के लिए आपको सौ बार सोचना पड़ता होगा. क्योंकि बेरोजगारी की वजह से कुछ लोग कम वेतन में ही नौकरी शुरू कर देते हैं और फिर भविष्यनिधि के नाम पर उनके पास कुछ नहीं होता. क्योंकि रोजमर्रा का खर्च, मंथली ईएमआई का भार और एजुकेशन और मेडिकल के तमात खर्चे उसको निवेश या बचत की तरफ सोचने ही नहीं देते. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. 

20 हजार की सैलरी में ऐसे बनें करोड़पति

आज हम आपको निवेश का एक ऐसा बेजोड़ तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें 20 हजार रुपए मंथली सैलरी वाला भी भविष्य के लिए एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकता है. दरअसल, भारत में इन दिनों म्यूचुअल फंड इंवेस्टमेंट काफी चर्चा में है. म्यूचुअल फंड में निवेश के दो मुख्य तरीके होते हैं एक लंपसम और दूसरा एसआईपी. लंपसम में एकमुश्त पैसा निवेश किया जा सकता है, जबकि एसआईपी में मासिक निवेश होता है. पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो म्यूचुअल फंड में औसतन 12 से 15 प्रतिशत रिटर्न मिलता है. ऐसे में अगर आपकी सैलरी 20 हजार रुपए है तो आप 4 हजार रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं. कैलकुलेशन के मुताबिक 4 हजार रुपए के मंथली निवेश पर अगर आपको 15 प्रतिशत का औसत रिटर्न मिलता है तो अगने 25 सालों में आप 1,31,36,295(1.3 करोड़ रुपए) का फंड तैयार कर लेते हैं.  निवेश का यह गणित निवेशक की उम्र 25 से 35 साल के बीच मानकर रखा गया है. 

रिटायरमेंट की करें प्लानिंग

चूंकि सामान्यतः रिटायरमेंट की उम्र 60 साल के आसपास होती है. ऐसे में आपको निवेश की कुछ इस तरह योजना बनानी होगी कि उम्र के उस पड़ाव पर आपके हाथ में अच्छी खासी रकम हो सके. हालांकि इसके लिए आप किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं. ये फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स आपको बताएंगे कि आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग और निवेश के अमाउंट के हिसाब से कौन सा प्लान आपके लिए बेस्ट रहने वाला है.