logo-image

Rules Change: एक अप्रैल से पहले निपटा लें अपने ये काम, बदलने जा रहे कई नियम

Rules Change: चालू वित्त वर्ष खत्म होने को है. मार्च वित्त वर्ष का अंतिम माह माना जाता है, जिसके बाद अप्रैल से नई वित्त वर्ष की शुरुआत होती है. लेकिन ये शुरुआत अपने साथ कई छोटे-बड़े बदलाव लेकर आती है

Updated on: 13 Mar 2023, 11:25 AM

highlights

  • 31 मार्च से पहले निपटा लें अपने सारी जरूरी काम 
  • एक अप्रैल 2023 से बदलने जा रहे कई जरूरी नियम
  • समय से पहले नहीं निपटाए काम तो अटक जाएंगे

New Delhi:

Rules Change: चालू वित्त वर्ष खत्म होने को है. मार्च वित्त वर्ष का अंतिम माह माना जाता है, जिसके बाद अप्रैल से नई वित्त वर्ष की शुरुआत होती है. लेकिन ये शुरुआत अपने साथ कई छोटे-बड़े बदलाव लेकर आती है. ऐसे में मार्च खत्म होने से पहले ही हमें इन बदलावों के लिए तैयार हो जाना चाहिए. आप अपने सारे जरूरी काम 31 मार्च से पहले ही निपटाले लें, क्योंकि नियम-कायदों में होने वाले बदलावों में कहीं आपका कोई जरूरी काम न अटक जाए. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अप्रैल से होने वाले बदलावों से पहले ही अपने जरूरी कामों को अंजाम दे सकते हैं और आखिर ये बदलाव हैं क्या-क्या?

बदलावों का आपकी जेब पर पड़ेगी सीधा असर

दरअसल, एक अप्रैल से होने वाले इन बदलावों का सीधा असर आपको जेब पर पड़ने वाला है. ऐसे में अगर आपको इन बदलावों की जानकारी होगी तो आप उन कामों का आसानी के साथ निपटा सकेंगे. नए वित्त वर्ष यानी अप्रैल से जिन नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं , उनमें  गैस सिलेंडर के दाम, बैंकों की छुट्टियां, आधार-पैन लिंक आदि जरूरी बदलाव शामिल हैं. ये कुछ ऐसे बदलाव हैं, जिनका सीधा असर आपकी रोजमर्रा की लाइफ पर पड़ने वाला है. 

आधार-पैन लिंक - अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया है तो इस काम को जल्दी से जल्दी निपटा लीजिए. क्योंकि पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम डेट 31 मार्च है, जिसके अब केवल 18 दिन ही शेष रह गए हैं. इसके अलावा अगर आप 31 मार्च से पहले इस काम को अंजाम नहीं देते तो आपका पैन कार्ड डिएक्टीवेट कर दिया जाएगा. अगर ऐसा होता है तो आपके कई जरूरी काम बिगड़ने की संभावना है.

अप्रैल में बैंकों की छुट्टियां - इसके साथ ही देश के केंद्रीय बैंक ( भारतीय रिजर्व बैंक ) ने अप्रैल 2023 के लिए बैंकों के अवकाश की सूची जारी कर दी. इस सूची के अनुसार अप्रैल के महीने में बैंक पूरे 15 दिन बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम पेंडिंग है तो उसको समय रहने निपटाने का प्रयास करें. 

Delhi MLA Salary Increase: दिल्ली में बढ़ा विधायकों का वेतन, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

ज्वैलरी पर बदल रहे नियम- अप्रैल का महीना ज्वैलरी खरीदने के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि उपभोक्ता मंत्रालय एक अप्रैल से गोल्ड मेड ज्वैलरी यानी सोने के जेवरों की बिक्री संबंधी नियमों में बदलाव कर रहा है. नए नियम के अनुसार अगले महीने से केवल 6 डिजिट वाले हॉलमार्क ज्वैलरी ही बेची जा सकेगी.