logo-image

2000 Rupees Currency: 2000 रुपए के नोट को लेकर आई बड़ी खबर, अब भी है लौटाने का मौका, ये है तरीक

2000 Rupees Currency: आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट को लेकर दी बड़ी जानकारी, अब भी है इन नोटों को वापस करने का मौका

Updated on: 01 Dec 2023, 01:40 PM

highlights

  • 2000 रुपए के नोट बदलने के लिए RBI ने दिया एक और मौका
  • अब तक आरबीआई के पास 3 फीसदी नोट जमा नहीं किए गए
  • आरबीआई के दफ्तर 19 इश्यू पर किए जा सकते हैं नोट जमा

New Delhi:

2000 Rupees Currency: देश में नोट बंदी के बाद सरकार की ओर से 2000 रुपए ने नोट जारी किए गए थे. हालांकि इन नोटों को ज्यादा दिन चलन में नहीं रखा गया और सरकार ने बड़ी करेंसी को बंद करने का निर्णय लिया. इस बार जनता को नोट जमा कराने के लिए कुछ महीनों का वक्त भी दिया गया. ये वक्त सितंबर 2023 तक था, जिसे फिर आगे बढ़ाया गया था. अब इन नोटों की वापसी को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. आरबीआई ने बताया है कि, अभी भी उनके पास वितरित किए गए 2000 रुपए के नोट के मुकाबले 3 फीसदी नोट कम मिले हैं. खास बात यह है कि RBI ने इन नोटों को अब भी वापस करने का मौका दिया है. 

9760 करोड़ रुपए के नोट आना बाकी
आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 19 मई 2023 को 2000 रुपए के नोटों को सर्कुलेशन से बंद करने की घोषणा की गई थी. इसके तहत 30 नवंबर तक इन नोटों को जमा करना था, लेकिन अब भी सर्कुलेशन से 2000 रुपए के 9760 करोड़ रुपए मूल्य के नोट आना बाकी हैं. 

यह भी पढ़ें - Free Ration: अब अगले पांच सालों तक मिलता रहेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, अन्न योजना के एक्सटेंशन पर लगी मुहर

पहले अंतिम तारीख 30 सितंबर थी
आरबीआई के मुताबिक पहले अंतिम तारीख 30 सितंबर रखी गई थी, लेकिन नोटों की वापसी में लगने वाले समय की वजह से इस समय सीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर तक किया गया. हालांकि इतने वक्त में भी पर्याप्त नोट वापस नहीं जमा हो सके हैं. 

अब भी बदल सकते हैं 2000 के नोट 
खास बात यह है कि आरबीआई ने एक बार फिर 2000 रुपए के नोट बदलने का मौका दिया है. इसके तहत जिन लोगों के पास ये नोट बचे हैं वह आरबीआई के कार्यालय 19 इश्यू में जाकर इसे जमा कर सकते हैं. ये दफ्तर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे महानगरों में मौजूद हैं. इसके अलावा कुछ शहरों में भी इन नोटों को जमा किया जा सकता है. 

यही नहीं आरबीआई के मुताबिक, इंडिया पोस्ट के जरिए भी इन नोटों को आरबीआई के ऑफिस भेजा जा सकता है. इन दौरान प्रक्रिया सही तरीके से फॉलो करना होगी. यानी अपने पहचान पत्र के साथ आपको नोटों को जमा करना होगा. इसके साथ ही पैन कार्ड, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस मान्य होना जरूरी हैं. जैसे ही वैध तरीके से नोट आरबीआई के दफ्तर में पहुंच जाएंगे इन नोटों के मूल्य के बराबर राशि उक्त धारक के खाते में जमा कर दी जाएगी.