logo-image

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! सस्ता होगा ट्रेन का सफर.. वंदे भारत के किराए में भी कटौती

वंदे भारत का सफर सस्ता हो सकता है. इसके साथ ही अन्य सभी एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराए में भी कमी आ सकती है. मिली सूचना के मुताबिक ये कटौती 25% तक की हो सकती है.

Updated on: 08 Jul 2023, 06:27 PM

highlights

  • सस्ता होगा ट्रेन का सफर
  • 25% तक की हो सकती है कटौती
  • आंकड़ों पर करें गौर

नई दिल्ली:

खुशखबरी! सस्ता हो जाएगा ट्रेन का सफर... खबर है कि रेलवे बोर्ड वंदे भारत का सफर सस्ता करने जा रही है, साथ ही अन्य सभी एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया भी कम हो सकता है. ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए ये राहत की खबर है. बता दें कि रेलवे बोर्ड ने हालिया बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है, जिसके मुताबिक रेल सेवाओं के अधिकतम इस्तेमाल के मद्देनजर रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे मंडलों के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को किराये में घटोत्तरी की शक्तियां देने का फैसला किया है. 

हासिल जानकारी के मुताबिक ये रेलवे बोर्ड की योजना के अनुसार ये कटौती 25% तक की हो सकती है, जिसे AC चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में की जाएगी. हालांकि ध्यान रहे कि ये सुविधा केवल उन ट्रेनों को दी जा रही है, जिसमें पिछले 30 दिनों में केवल 50% सीटें बुक हो पाई थीं. बता दें कि इनमें कुछ कम दूरी वाली वंदे भारत ट्रेन भी शामिल हैं. खबर है कि इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में कम व्यस्तता के मद्देनजर इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर एक्सप्रेस जैसी कुछ अन्य ट्रेनों के किराए में कमी आ सकती है. 
 
आंकड़ों पर करें गौर...

भोपाल -इंदौर

अगर जून महीने पर गौर करें तो, माह के अंत में ट्रेन का भोपाल से इंदौर का सफर महज 29 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ पूरा हुआ, जबकि वापसी में केवल 21 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी ही थी. वहीं अगर किराया देखें तो, इस ट्रेन में एसी चेयर कार का टिकट 950 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार में का टिकट 1525 रुपये है, जोकि काफी महंगा है. आमजन के पास इससे सस्ते दर में बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं. 

नागपुर-बिलासपुर

इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन 55 प्रतिशत की औसत ऑक्यूपेंसी के साथ अपना सफर तय करती है. जबकि इसकी कीमत चेयर कार की 1,075 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,045 रुपये है. बता दें कि इसी साल मई महीने में ट्रेन की कम व्यस्तता के कारण इसे तेजस एक्सप्रेस से बदल दिया गया था.

भोपाल-जबलपुर

भोपाल से जबलपुर का सफर ये ट्रेन करीब 32 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ तय करती है, वहीं वापसी में 36 प्रतिशत सीटें ही भर रही थी. अगर इसके किराए की बात करें तो भोपाल से जबलपुर तक के सफर में इसके एसी चेयर का किराया 1055 रुपये, एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1880 रुपये है, वहीं वापसी में यानि जबलपुर से भोपला में एसी चेयर का किराया 955 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार टिकट का किराया 1790 रुपये है.