logo-image

PM Yuva 2.0 : युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 50 हजार पाने का मौका

PM Yuva 2.0 :  केन्द्र की मोदी सरकार युवाओं के लिए एक आकर्षक योजना लेकर आई है. इस योजना में युवाओं को 50 हजार रुपए की मदद दी जा रही है. बस आपकी उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Updated on: 04 Jan 2023, 11:27 PM

New Delhi:

PM Yuva 2.0 Scheme :  केन्द्र की मोदी सरकार युवाओं के लिए एक आकर्षक योजना लेकर आई है. इस योजना में युवाओं को 50 हजार रुपए की मदद दी जा रही है. बस आपकी उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसकी लास्ट डेट 15 जनवरी निर्धारित की गई है. जानकारी के अनुसार सरकार लेखन की दुनिया में आने वाले युवाओं पर ज्यादा फोकस कर रही है. यही वजह है कि सरकार ने ऐसे ही युवाओं के लिए  पीएम युवा 2.0 योजना (PM Yuva 2.0 Scheme)की शुरुआत की है.  सरकार विभिन्न विषयों पर लिखने वाले ऐसे युवाओं के लिए मेंटरशिप योजना लाई है.

यह खबर भी पढ़ें- मौसम विभाग की चेतावनी- दिल्ली समेत इन राज्यों में खून जमा देगी ठंड, जानें अपने यहां का मौसम

क्या है पीएम युवा 2.0 योजना (PM Yuva 2.0 Scheme)

दरअसल, इससे पहले केन्द्र सरकार पीएम युवा योजना का पहला संस्करण लेकर आई थी, जिसमें भारतीय भाषाओं और इंग्लिश में नए राइटर्स की जबरदस्त भागीदारी देखी गई थी. यही वजह है कि योजना के पहले संस्करण से प्रेरित होकर अब पीएम युवा 2.0 योजना (PM Yuva 2.0 Scheme) लेकर आई है. सरकार ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं. सरकार का मानना है कि इससे देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा और इसके लिए बड़े पैमाने पर युवाओं को ट्रेनिंग देने की जरूरत है.

यह खबर भी पढ़ें-Good News: आधार कार्ड वालों को सरकार दे रही 1 लाख रूपए! जल्द करें आवेदन

योजना में भागीदारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर करें आवेदन

इस महत्वाकांक्षी योजना में भागीदारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/yuva/ पर विजिट कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाकर आप क्लिक हेयर टू सबमिट पर क्लिक कर सकते हैं और योजना में भागीदारी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर ही योजना से संबंधित पूरी जानकारी साक्षा की गई है.