logo-image

PM Mitra Scheme: अब बेरोजगार युवाओं की लगी लॅाटरी, 20 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

PM Mitra Scheme: जब पूरी दुनियां मंदी की मार से त्राहीमाम कर रही हो, ऐसे में केन्द्र सरकार (central government)द्वाारा भारत के बेरोजगार युवाओं के लिए योजना बनाना वाकई शानदार कदम है. अगर आप भी बेरोजगार हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है.

Updated on: 18 Mar 2023, 04:31 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने दी 20 लाख रोजगार पैदा करने को हरी झंडी 
  • बेरोजगार युवाओं के लिए संजीवनी है ये पीएम मित्र योजना 

नई दिल्ली :

PM Mitra Scheme: जब पूरी दुनियां मंदी की मार से त्राहीमाम कर रही हो, ऐसे में केन्द्र सरकार (central government)द्वाारा भारत के बेरोजगार युवाओं के लिए योजना बनाना वाकई शानदार कदम है. अगर आप भी बेरोजगार हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि भारत सरकार (Indian government)ने देश के 20 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की योजना बनाई है.  हालांकि इसके लिए सरकार को करोड़ों खर्च करने पड़ेंगे. लेकिन उसके बावजूद भी बेरोजगार युवाओं के लिए पीएम मित्र स्कीम (PM Mitra Scheme)संजीवनी साबित हो सकती है..

यह भी पढ़ें : Free Ration ATM: अब गेहूं-चावल लेने के लिए लाइन में लगने से मिली मुक्ति, ATM से मिलेगा राशन

4,445 करोड़ का आएगा खर्च 
केन्द्र सरकार में कद्दावर मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक, प्रधानमंत्री मित्र योजना शुरु करने के लिए लगभग  4,445 करोड़ रुपये की लागत से टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे. उन्होने आगे बताया कि इन मेगा पार्कों से लगभग 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप रोजगार प्राप्त होगा. शुक्रवार को उन्होने मीडिया से बताया कि ये टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में स्थापित करने की सरकार की योजना है..

70,000 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान 
केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि सरकार के इस प्रोजेक्ट में देश और विदेश से लगभाग  70,000 करोड़ रुपए का अनुमान है. उन्होने बताया कि देश में  ‘प्रधानमंत्री मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क’की स्थापना की जाएगी. जिसमें लोगों को 20 लाख से भी ज्यादा रोजगार मिलने का अनुमान है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 13 राज्यों ने टेक्सटाइल पार्कों के लिए 18 प्रस्ताव भेजे थे. कपड़ा मंत्रालय के मुताबिक ये पार्क स्थापित करने के लिए लगभग 1,000 एकड़ की सही जमीन मिलना आवश्यक है.