logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojana: अभी तक भी खाते में नहीं पहुंची 16वीं किस्त, यहां मिलेगी पूरी मदद

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: क्या आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 16वीं किस्त के 2000 रुपए अभी तक नहीं पहुंचे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 04 Mar 2024, 01:20 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment: क्या आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 16वीं किस्त के 2000 रुपए अभी तक नहीं पहुंचे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएगी. आखिर आपके खाते में किस्त का पैसा पहुंचेगा या नहीं.आपको बता दें कि विगत 28 फरवरी को पीएम मोदी ने 16वीं किस्त डीबीटी माध्यम से जारी कर दी है. लेकिन अभी भी करोड़ों पात्र किसान ऐसे हैं जिनके खाते में किस्त का पैसा पात्र होने के बावजूद भी नहीं पहुंचा है.ऐसे किसान संबंधित बैंक के चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं. किसानों की समस्या के समाधान के लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया हुआ है. जिस पर किसानों को पता चल सकेगा कि आखिर उनके खाते में पैसा पहुंचेगा भी या नहीं.  

इन नंबर्स पर कर सकते हैं कॅाल
किसानों की मदद के लिए सरकार ने  हेल्पलाइन नंबर 155261 जारी किये हैं. इसके अलावा लैंडलाइन नंबर्स 011—23381092, 23382401 भी जारी किये हुए हैं. जिन पर काल कर आप अपने खाते का स्टेटस पता कर सकते हैं. यही नहीं ये भी पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में किस्त पहुंचेगी भी या नहीं. पीएम किसान योजना के अंतर्गत टोल फ्री नंबर 18001155266 पर आप संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आपकी उचित मदद के लिए कृषि विभाग ने  हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 भी जारी किया है हुआ है. जिस पर कॅाल कर आप पूरी जानकारी जुटा सकते हैं. यदि उपरोक्त नंबर्स पर मिली जानकारी के आप संतुष्ट नहीं है तो इस नंबर 0120-6025109 पर भी कॅाल की जा सकती है. साथ ही आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं.

क्या हो सकते हैं किस्त न आने के कारण
आपको बता दें कि जिन 3 करोड़ किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है. ये ज्यादातर वे किसान हैं जिन्होने खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है. या भूलेख सत्यापन नहीं कराया है. यदि आप भी ऐसे ही  किसानों की सूची में शामिल हैं तो तुरंत करा लें. हो सकता है आपके खाते में दो किस्तों का पैसा एक साथ पहुंच जाए. क्योंकि अभी भी देश में ऐसे करोड़ों किसान हैं. जिन्होने सरकार द्वारा नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसलिए अगली किस्त आने  से पहले ईकेवाईसी, भूलेख सत्यापन व बैंक खाते को आधार से लिंक कराने का काम जरूर करा लें. 

  • पीएम मोदी ने 28 फरवरी को 9 करोड़ पात्र किसानों के खाते में भेजी थी 16वीं किस्त
  • अभी भी करोड़ों किसान कर रहे किस्त के 2000 रुपए का इंतजार
  • सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर्स, इस पर मिलेगी पूरी जानकारी