logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojana: आपके खाते में भी नहीं पहुंची 16वीं किस्त, यहां मिलेगी पूरी मदद

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment: अगर आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त नहीं पहुंची है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस बार भी लगभग 3 करोड़ ऐसे किसान योजना के लाभ से छूट गए हैं.

Updated on: 29 Feb 2024, 01:14 PM

highlights

  • विगत दिवस देश के पात्र किसानों के खाते में डाले गए पीएम निधि के 2000-2000 रुपए
  • लगभग तीन करोड़ किसान इस बार भी कर दिये गए योजना के लाभ से वंचित
  • विभागीय अधिकारियों ने बताई किस्त न आने वजह

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th Installment: अगर आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त नहीं पहुंची है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस बार भी लगभग 3 करोड़ ऐसे किसान योजना के लाभ  से छूट गए हैं.  जिन्होने सरकार द्वारा बताई शर्तों को पूरा नहीं किया था. आपको बता दें कि 28 फरवरी को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी गई. प्रधानमंत्री मोदी ने डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में किस्त के पैसे भेजे. जानकारी के मुताबिक देश में योजना के लाभार्थियों के रूप में लगभग 12 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन है. लेकिन किस्त का लाभ केवल 9 करोड़ लोगों को ही मिला है. अब किसान बैंकों के चक्कर लगाने लगे हैं कि आखिर उनके अकाउंट में 16वीं किस्त क्यों नहीं पहुंची है.

यह भी पढ़ें : किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए भारत सरकार की ओर से मिलती है ये मदद

क्यों नहीं पहुंची किस्त
जानकारी के मुताबिक योजना में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी शुरू की थी. इसके अलावा भी दो या तीन शर्तें थीं. जिन्हें पूरा कराना बहुत जरूरी था. लेकिन वर्तमान में भी करोड़ों ऐसे किसान हैं. जिन्होने अभी न तो ईकेवाईसी कराया है. साथ ही न ही भूलेख सत्यापन कराया है. ऐसे किसानों को लाभार्थियों की लिस्ट से वंचित करने की ज्यादा संभावनाएं आ रही है. बताया जा रहा है कि 15वीं किस्त के समय भी लगभग 4 करोड़ किसान योजना के लाभ  से वंचित कर दिए गए थे.  हालांकि इस बार यह आंकड़ा कम हुआ है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया है.  जबकि रजिस्ट्रेशन लगभग 12 करोड़ किसानों ने कराए हैं. हालांकि कुछ रजिस्ट्रेशन अपात्र लोगों ने भी कराए हैं. 

 

क्या है किस्त आने के चांस
दरअसल, यदि संबंधित किसान ने भूलेख सत्यापन भी कराया है, साथ ही ईकेवाइसी कराया हुआ है. इसके अलावा बैंक खाता आधार से लिंक भी है तो वे संबंधित बैंक में जाकर एक बार संपर्क कर सकते हैं. साथ ही योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना स्टेटस चैक कर सकते हैं. लेकिन यदि आपने ई-केवाईसी, भू-सत्यपान, आधार को बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है तो तुरंत करा लें. क्योंकि आपको 17वीं किस्त के साथ इसका लाभ मिल सकता है.  साथ ही आपका नाम फिर से भी योजना के लाभार्थियों की सूची में भेजा जा सकता है. इसलिए सबसे पहले आपको सरकार की गाइडलाइन को फॅालो करना है.