logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त 30 जून को आ सकती है? इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के गरीब किसानों की आर्थिक मदद की जा रही है. सरकार द्वारा प्रतिवर्ष गरीब किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है, लेकिन अब...

Updated on: 19 Jun 2023, 12:42 PM

नई दिल्ली:

पीएम किसान योजना की 14वीं इंस्टॉलमेंट आने वाली है... दरअसल भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के गरीब किसानों की आर्थिक मदद की जा रही है. इसी के मद्देनजर सरकार द्वारा प्रतिवर्ष गरीब किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है, जिसे हर साल तीन किस्तों के माध्यम से किसान तक पहुंचाया जाता है. बता दें कि अबतक किसानों के खाते में कुल 13 किस्तों के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है और 14वीं किस्त की रकम जल्द अकाउंट में आने वाली है. 

कुछ ​मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार, 10 करोड़ से ज्यादा की रकम 30 जून तक जारी होने वाली 14वीं किस्त में किसानों के अकाउंट में भेज सकती है. हालांकि ये भी जान लें कि इसे लेकर सरकार की तरफ से फिलहाल कोई अपडेट नहीं दिया गया है. गौरतलब है कि हर साल पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त की रकम दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है. वहीं अगर 13वीं किस्त की बात करें तो, पीएम मोदी द्वारा 13वीं किस्त की रकम फरवरी में जारी की गई थी. 

ऐसे लोगों को नहीं मिलेगी किस्त

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि पाना चाहते हैं, तो आपको इसके तहत केवाईसी कराना जरूरी है. अगर आप किसी वजह से केवाईसी नहीं करा पाते तो आपको नुकसान का सामना कर पड़ सकता है. यहां ये भी जान लें कि आप केवाईसी पीएम किसान योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करा सकते हैं.

किस्त मिलेगी या नहीं... ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत क्या आप भी बेनिफिशियर लिस्ट में शामिल हैं. ये जानने के लिए आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना नाम लिस्ट में चेक करना होगा. वेबसाइट पर फॉर्मर कॉर्नर में बेनिफिशियर लिस्ट में जा सकते हैं, जहां आप अपनी कुछ पर्सनल जानकारी प्रोवाइड करेंगे, जिसके बाद आपके गांव या एरिया की लिस्ट खुल जाएगी, जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.