logo-image
लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, केंद्र सरकार ने इतने रुपए घटाए दाम

Petrol and Diesel Prices: केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है

Updated on: 15 Mar 2024, 06:16 AM

New Delhi:

Petrol and Diesel Prices: देश में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने देशवासियों को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के रेट घटा दिए हैं. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार देशभर में पेट्रोल और डीजल की भाव में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है. देश में पेट्रोल और डीजल के नए दाम कल यानी 15 मार्च सुबह 6 बजे से प्रभावी हो जाएंगे. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है.

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पवन सिंह ने बताया कौन सी पार्टी से लड़ेंगे चुनाव, कहा- जल्द लूंगा फैसला

हरदीप पुरी ने लिखा कि  जब विश्व मुश्किल दौर से गुज़र रहा था - विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुयी और हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया तब भी, 1973 के बाद आये पचास साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद, मोदी जी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आयी. भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए!

यह खबर भी पढ़ें- CAA Protests: असम में हिंदू ही कर रहे CAA का विरोध, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपए कम किए हैं. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है. नई कीमतें 15 मार्च 2024 सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर थी जो अब 94.72 रुपए प्रति लीटर हो गई है. इसी तरह मुंबई में प्रति लीटर 106.31 रुपए की जगह नई कीमत 104.21 रुपए प्रति लीटर की गई है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपए प्रति लीटर की जगह नई कीमत 103.94 रुपए होगी. अगर चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 102.63 रुपए की जगह 100.75 रुपए प्रति लीटर होगी. नई कीमतें 15 मार्च 2024 सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी.