logo-image

Paytm Wallet: पेटीएम वॉलेट में है पैसा तो बैंक में ऐसे ट्रांसफर करें अमाउंट

Paytm Wallet:  देश की प्रमुख डिजिटल पेमेंट ऐप इस समय केंद्रीय बैंक आरबीआई की रडार पर है

Updated on: 07 Feb 2024, 10:11 AM

New Delhi:

Paytm Wallet:  देश की प्रमुख डिजिटल पेमेंट ऐप इस समय केंद्रीय बैंक आरबीआई की रडार पर है.  भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन करने के फैसला लिया है. इसके साथ ही  29 फरवरी के बाद पेटीएम में किसी भी तरह के क्रेडिट को स्वीकार न करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में पेटीएम यूजर्स की चिंता बढ़ गई है.  खासकर जिन लोगों के पेटीएम वॉलेट में पैसे हैं या जो पेटीएम का फास्टैग चला रहे हैं, ऐसे लोगों को डर है कि उनका बैलेंस कहीं खराब तो नहीं हो जाएगा. अगर आप भी अपने पेटीएम वॉलेट और फास्टैग अमाउंट को लेकर चिंतित हैं तो आपके लिए हम बड़ी जानकारी लेकर आए हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज? जानें मौसम विभाग का अलर्ट

बैंक में ऐसे ट्रांसफर करें वॉलेट मनी

दरअसल, अगर आपके पेटीएम वॉलेट में बैलेंस है तो आप उस अमाउंट को बिना खर्च किए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल या कंप्यूटर पर पेटीएम को लॉगइन करना होगा. फिर ऐप में मौजूद वॉलेट को खोलें. यहां आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही यहां आपको ट्रांसफर टू बैंक का विकल्प भी मिलेगा. उस पर क्लिक करें. अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर नया बॉक्स खुलेगा, जिसके बाद आपको अमाउंट एंटर करना होगा. बस अब प्रोसीड के विकल्प का चुनाव करें. अब आपको अपने बैंक से जुड़ी डिटेल्स देनी होंगी. खास बात यह है कि इस प्रक्रिया के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: हरियाणा-राजस्थान समेत देश के इन राज्यों में बदले तेल के दाम, देखें नए रेट

पैसा निकालने के लिए 15 मार्च तक की डेडलाइन तय

इसके अलावा पेटीएम वॉलेट से पैसा निकालने के लिए 15 मार्च तक की डेडलाइन तय की गई है.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने यह भी क्लियर किया है कि पेटीएम फास्टैग पेटीएम बैंक से कनेक्ट होता है, इसलिए यह पहले की तरह काम करता रहेगा. पेटीएम बैंक पर आरबीआई की यह सख्ती  उसके द्वारा बरती जा रही अनियमितताओं और नियमों के उल्लघंनों को लेकर की गई है. ऑडिट और दूसरी जांचों में पाया गया है कि पेटीएम बैंक ने एक ही डॉक्यूमेंट भी कई सारे खाते खोले हुए हैं. इन खातों में करोड़ों रुपए  का ट्रांजेक्शन भी हुआ है. ऐसे में आरबीआई की डर है कि कहीं ये नियमों को ताक पर रख खोले गए ये खाते मनी लॉन्ड्रिंग का माध्यम न बने हों.