logo-image

Paytm FASTag और  Wallet का पैसा हो जाएगा बेकार? जानें हर सवाल का जवाब

Paytm: ऑन लाइन पेमेंट मोड Paytm पर चिंता के बादल मंडराने लगे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी एक रिलीज के बाद तो यह संकट और भी गहरा गया है. ऐसे में पेटीएम यूजर्स के बीच हड़कंप मच गया है

Updated on: 03 Feb 2024, 10:16 AM

New Delhi:

Paytm: ऑन लाइन पेमेंट मोड Paytm पर चिंता के बादल मंडराने लगे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) की तरफ से जारी एक रिलीज के बाद तो यह संकट और भी गहरा गया है. ऐसे में पेटीएम यूजर्स के बीच हड़कंप मच गया है. उनको अपनी कार पर लगे Paytm FASTag से लेकर वैलेट तक में पड़े बैलेंस को लेकर चिंता सताने लगी है. दरअसल, केंद्रीय बैंक आरबीआई की ओर से एक रिलीज जारी की गई है. इस रिलीज में पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड ( Paytm Payments Bank ) की सर्विस को बैन करने की बात कही गई है. आरबीआई ने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड 29 फरवरी के बाद बैन हो जाएगा और इस तारीख के बाद किसी भी कस्टमर अकाउंट, वॉलेट और फास्टैग में डिपॉजिट व टॉपअप को स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

सोशल मीडिया पर पेटीएम को लेटर सवालों की बाढ़

इस खबर के बाद से पेटीएम कस्टमर्स के बीच कई तरह के कंफ्यूजन पैदा हो गए हैं. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर पेटीएम को लेटर सवालों की बाढ़ आ गई है. इस बारे में पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एख पोस्ट शेयर  किया है. शर्मा ने पोस्ट में कहा कि प्यारे पेटीएम कस्टमर्स आपका अपना चहेता ऐप आगे भी काम करता रहेगा. हम 29 फरवरी के बाद भी उस तरह से काम करते रहेगे, जैसे कि पहले कर रहे थे. मैं पेटीएम टीम के सभी सदस्यों को दिल से सैल्यूट करता हूं. उन्होंने आगे लिखा कि हर चुनौती का कोई न कोई हल होता है और हमने राष्ट्र सेवा का प्रण लिया है. 

क्या 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा Paytm

ऐसे में अगर आप के मन में भी यह सवाल है कि क्या पेटीएम ऐप की सेवाएं आगे भी जारी रहेंगी तो निश्चिंत हो जाएं. क्योंकि इसका जवाब हां है. यूजर्स 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम ऐप और यूपीआई दोनों का इस्तेमाल करते रहेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट बैंक ट्रांजेक्शन पर कार्रवाई की गई है. जबकि पेटीएम की बाकी सेवाएं इससे प्रभावित नहीं होंगी. पेटीएम वॉलेट पोर्ट की बात करें तो आप इस बैलेंस का इस्तेमाल रिचार्ज और पेमेंट आदि में कर सकते हैं. बस आप पेमेंट्स बैंक अकाउंट में रुपया जमा नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही यूजर्स 15 मार्च तक पेटीएम वॉलेट ही नहीं बल्कि पेमेंट बैंक अकाउंट से भी पैसे निकाल सकेंगे.