logo-image

Onion Rate Update: आज से सिर्फ 25 रुपए किग्रा मिलेगा प्याज, सरकार ने की घोषणा

Onion Rate Update: टमाटर के बाद अब प्याज के रेटों को सस्ता करने के लिए सरकार ने कदम उठाया है. सोमवार से दिल्ली समेत चार राज्यों में सस्ती प्याज बेची जाएगी. सरकार मोबाइल वैन के जरिये प्याज की बिक्री शुरु करेगी.

Updated on: 21 Aug 2023, 11:08 AM

highlights

  • पिछले कई दिनों से प्याज के रेट छू रहे थे आसमान, लोगों की थाली से गायब होने लगी थी प्याज 
  • टमाटर के बाद प्याज के रेटों कर दिया था रुलाना शुरू, सरकार समितियों के माध्यम से कराएगी सेल
  • शुरुआत में दिल्ली में बेची जाएगी सस्ती प्याज, तीन लाख टन का रखा बफर स्टॅाक

नई दिल्ली :

Onion Rate Update: टमाटर के बाद अब प्याज के रेटों को लेकर राहत भरी खबर सामने आ रही है. केन्द्र सरकार ने सस्ता प्याज बेचना दिल्ली से शुरू किया है.  जिसे बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में आज से यानि सोमवार से सिर्फ 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज आम जनता को मिलेगी.भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) ने आम लोगों को प्याज की उच्च कीमतों से राहत देने के लिए ‘बफर स्टॉक’ से प्याज बेचने का फैसला लिया है. ताकि आमजन को महंगी प्याज के चलते परेशानी न झेलनी पड़े.  इससे पहले भी एनसीसीएफ केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर आम जनता को बेच रहा है. 

यह भी पढ़ें : Tomato Prices: नियंत्रण में आए टमाटर के दाम, अब सिर्फ 40 रुपए प्रति किलो करें खऱीदारी

2 लाख टन बढ़ाया स्टॅाक
वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्याज का ‘बफर स्टॉक’ का तीन लाख टन का लक्ष्य रखा था, प्याज महंगा होने के बाद इसे 2 लाख टन और बढ़ा दिया गया है.  दरअसल, सिर पर आम चुनाव हैं ऐसे में टमाटर के बाद प्याज का महंगा होना सरकार के गले से नहीं उतर रहा था. जिस पर सरकार ने फैसला लिया है कि वह सस्ते में आम लोगों को प्याज मुहैया कराएगा.  सरकार ने प्याज के रेट सिर्फ 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से ही निर्धारित किए हैं. हालांकि अभी सरकार सिर्फ दिल्ली में प्याज बेच रही है. इसके बाद पूरे देश में सस्ती प्याज लोगों को मुहैया कराने का प्लान है. टमाटर अब अपनी नियंत्रित कीमतों पर पहुंच गया है. 

10 मोबाइल वैन करेंगी बिक्री
एनसीसीएफ से मिली जानकारी के मुताबिक  “शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की खुदरा बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे. इसके लिए हमने 10 मोबाइल वैन लगाई हैं. जरूरत पड़ने पर वैन की संख्या और बढ़ा दी जाएगी.  खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज बेचीं जाएगी.” सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा. पूरी प्याज बफर स्टॅाक से ली जाएगी. सरकार ने 2 लाख टन और बफर स्टाक को बढा़ दिया है. ताकि प्याज की कमी न आए.  बताया जा रहा है कि दिल्ली समेत सोमवार से 4 राज्यों में प्याज की बिक्री शुरू हो गई है. आगे इसे और बढ़ाया जाएगा. किसी को भी महंगई प्याज खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.