logo-image

अब इन महिलाओं की आई मौज, आसानी से मिलेंगे 2 लाख रुपए

New Rules 2024: इन दिनों हर कोई न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों में व्यस्त है. लेकिन क्या आपको पता है 1 जनवरी 2024 सिर्फ न्यू ईयर ही नहीं है, बल्कि रूपए -पैसे से जुड़े कई नियमों को भी बदलने वाला है.

Updated on: 29 Dec 2023, 05:47 PM

highlights

  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी मोदी सरकार की योजना
  • न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम से लेकर जीवन संवार सकती हैं पात्र महिलाएं
  • कुछ जरूरी डॅाक्टूमेंटेशन के बाद आपको आसानी से मिल जाएगा लोन

नई दिल्ली :

New Swarnima Scheme:  नए साल पर महिलाओं के लिए अच्छे दिन आ गए हैं. क्योंकि मामूली ब्याज पर महिलाओं को 2 लाख रुपए का लोन सरकार दे रही है. यही नहीं स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको कहीं चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपको लोन मिल जाएगा. महिलाओं को दो लाख रुपए का लोन देने के पीछे सरकार का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. आपको बता दें कि स्वर्णिमा लोन स्कीम को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) की तरफ से शुरू किया गया है. ताकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके. 

यह भी पढ़ें : 31 दिसंबर के बाद यूज नहीं कर पाएंगे PhonePe और Google Pay, NPCI ने किया बैन

8 साल की अवधि
आपको बता दें कि यदि आप पात्र महिला हैं तो आसानी से आपके अकाउंट में 2 लाख  रुपए की धनराशि डिपॅाजिट हो जाएगी. इसके बाद आप पूरे 8 साल में इसे वापस कर सकती हैं. यही नहीं इसमें आपको मामूली ब्याज देना होगा.आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.nbcfdc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही टोल फ्री नंबर  18001023399 पर भी जानकारी जुटाई जा सकती है...यदि आप स्कीम का लाभ लेना चाहती हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट,निवास प्रमाण आदि दस्तावेज होना जरूरी है... 

ये महिलाएं हैं स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र
यदि आप भारत में किसी भी राज्य की गरीब महिला हैं तो स्कीम का लाभ आपको मिल जाएगा. गरीबी रेखा मापने के लिए विभाग को तहसील से बना आय प्रमाणपत्र की जरूरत होती है. यदि आपकी सालाना आय तीन लाख रुपए से ज्यादा है तो आप स्कीम का लाभ नहीं ले सकती हैं. यानि स्कीम में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की सालाना आया अधिकतम तीन लाख होना चाहिए. इसके अलावा आवदेक के पास आधार, पेन, जाति, आय प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र होना भी जरूरी है. विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  www.nbcfdc.gov.in पर आपको ज्यादा जानकारी मिल जाएगी.  इसके अलावा अपने गांव के सचिव व  ब्लॅाक में जाकर भी स्कीम की जानकारी जुटाई जा सकती है.