logo-image
लोकसभा चुनाव

अब किसानों को नहीं खरीदना पड़ेगा महंगा डीजल, सरकार ने निकाला नया तरीका

Agriculture news: भारत में किसानों के बिना जीवन संभव नहीं है. इसलिए सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयासरत रहती है..

Updated on: 25 Apr 2024, 03:18 PM

highlights

  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा किसानों की आय में होगा इजाफा
  •  किसानों का काफी पैसा डीजल खरीदने में हो जाता है वेस्ट
  • समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने लॅान्च की सुविधा

नई दिल्ली :

Agriculture news:  भारत कृषि प्रधान देश है, यहां लगभग 70 प्रतिशत आबादी खेती-किसानी पर ही आधारित है. लेकिन किसानों की आय का बड़ा हिस्सा डीजल खरीदने में चला जाता है. सरकार ने चुनाव से पहले ही समस्या को गंभीरता से लेते हुए. किसानों का पैसा बचाने का तरीका निकाला था. पिछले साल ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॅान्च कर दिया गया था. लेकिन अभी तक मार्केट में किसानों को ट्रैक्टर नहीं मिल रहा था. लेकिन बताया जा रहा है कि अब आम किसान के लिए भी मार्केट मे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर आने वाला है. जिसके  बाद किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी. साथ ही खर्च घटकर आधे से भी कम हो जाएगा.. हालांकि सोनालिका कंपनी इसे  दिसंबर 2022 में 5.99 रुपए लाख की शुरुआती कीमत पर लॅाच कर चुकी है. लेकिन मार्केट में इसकी उपलब्धता न के बराबर थी. 

यह भी पढ़ें : अब इन शादीशुदा जोड़ों पर मेहरबान हुई सरकार, 1 लाख 20 हजार रुपए देने की है योजना

गडकरी जनसभाओं में दे चुके हैं संदेश
केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अपनी जनसभाओं में इसका कई बार जिक्र भी कर चुके हैं. उनका कहना था कि जिस तरह इलेक्ट्रिक कारों ने इन दिनों मार्केट में धूम मचाई है. कुछ ही दिनों में वैसे ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी मार्केट में सस्ते दामों में किसानों को उपल्बध होगा. जिसके बाद उन्हें डीजल खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. क्योंकि सबसे ज्यादा पैसा किसान का डीजल खरीदने में ही वेस्ट होता है. हालांकि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर अभी खेत जोतने में सक्ष्म नहीं है. यह ट्रैक्टर सिर्फ आपकी फसल को बाजार तक ले जा सकते हैं.  यही नहीं पिछले साल गडकरी ने एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ईवी समिट में कहा था कि एक किसान को 300 किलो सब्जियां बाजार में पहुंचानी पड़ती हैं, उसे 200 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. 

किसानों की आय होगी दोगुनी
देश के कई हिस्सों में डीजल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर को पार करने के साथ, पिछले कई महीनों में कृषि उपज की लागत में काफी वृद्धि हुई है.  इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, उनकी अत्यंत किफायती लागत के साथ, पारंपरिक डीजल-चालित ट्रैक्टरों के लिए सबसे उपयुक्त प्रतिस्थापन बनने के लिए आंका गया है. पंजाब स्थित सोनालिका ट्रैक्टर्स भारत की एकमात्र ट्रैक्टर कंपनी है जिसने व्यावसायिक रूप से बाजार में एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया है. जिसे टाइगर इलेक्ट्रिक कहा जाता है, द हिंदू बिजनेस लाइन के मुताबिक "एक 11kW मोटर द्वारा संचालित और 500kg की लिफ्ट क्षमता वाले टाइगर इलेक्ट्रिक का उपयोग छिड़काव, घास काटने, रोटावेटर सहित अन्य खेती व ढुलाई संबंधी कामों में कर सकते हैं,,.  हालांकि अब अन्य कंपनी भी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बना रही है. जिन्हें कुछ  दिन बाद बाजार में उतारने की उम्मीद जताई जा रही है.