logo-image

अब घर बैठे बनेगा Aadhar Card, आधार सेवा केंद्र का चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा

आधार कार्ड हम भारतीयों के जीवन में कितना जरुरी है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की बैंक में खाता खोलना हो, यात्रा के लिए टिकट बुक करनी हो या फिर कोरोना का टीका लगवाना हो हर जहग आधार कार्ड आपकी पहचान बनता है,

Updated on: 18 Jun 2022, 06:43 PM

highlights

  • पोस्टमैन नए आधार कार्ड बनाने करेंगे लोगों की मदद
  • ग्रामीण महिलाएं और बुजूर्ग आज भी हैं आधार कार्ड बनवाने से वंचित 
  • पोस्टमैन घर बैठे आधार कार्ड बनाने की देंगे ग्रामीणों के ट्रेनिंग 

नई दिल्ली :

आधार कार्ड हम भारतीयों के जीवन में कितना जरुरी है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की बैंक में खाता खोलना हो, यात्रा के लिए टिकट बुक करनी हो या फिर कोरोना का टीका लगवाना हो हर जहग आधार कार्ड आपकी पहचान बनता है,  लेकिन अक्सर हमारे घर के बड़े बूजुर्ग किसी न किसी कारण से चाहते हुए भी अपना आधार कार्ड नहीं बनवा पाते हैं और इसमें सबसे बड़ी संख्या खासकर के हमारे ग्रामिण घर की महिलाओं की है. अपने घर के काम काज और परिवार की जिम्मेदारी के बीच अक्सर वे आधार सेंटर पर नहीं पहुंच पाती हैं. जिससे वह बहुत सारी सरकारी योजनाओं से वंचित रहती हैं. लेकिन अब UIDAI कार्डधारकों को होम सर्विस देने की तैयारी कर रहा है इस सुविधा से लोग घर बैठे अपने आधार कार्ड में फोन नंबर, पता, नाम, बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल्स बदलवा सकेंगे.

यह भी पढ़ें : अब आम आदमी भी खरीद सकेंगे इलेक्ट्रिक कार, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

डोर-स्टेप सुविधा के लॉन्च के बाद आधार कार्डधारकों को आधार सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेग, UIDAI कार्डधारकों को अपने स्थाई पते का विवरण ऑनलाइन बदलने का विकल्प देता है. लेकिन फोन नंबर अपडेट या बायोमेट्रिक विवरण जैसे बदलावों के लिए अभी भी लोगों को आधार सेवा केंद्र पर जाना पड़ता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आधार अपडेट प्रोसेस को सरल और आसान बनाने के लिए, UIDAI इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कार्यरत लगभग 48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रहा है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ये नागरिकों को घर बैठे सर्विस देंगे इस ट्रेनिंग को दो भागों में बांटा गया है जिसमें कुल 1.5 लाख डाकियों के ट्रेनिंग मिलने की उम्मीद है.

ट्रेनिंग के बाद सभी पोस्टमैन डिजिटल गैजेट्स से लैस होंगे मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पोस्टमैन नए आधार कार्ड बनाने में सभी प्रकार डिजिटल गैजेट्स से आपकी मदद करेंगे जिससे आसानी पूर्वक अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो कुछ ही दिनों में आपका आधार बनकर तैयार हो जाएगा.