logo-image

Noida Property: नोएडा में घर खरीने से पहले जान लें, क्या हैं उत्तर प्रदेश सरकार के नियम

Noida Property: जब भी आप किसी शहर में घर खरीदें तो कुछ दस्तावेजों के बारे में आपको सटीक जानकारी होनी चाहिए. अगर आप नोएडा में घर खरीद रहे हैं जो आपको इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी.

Updated on: 03 Jan 2024, 03:31 PM

नई दिल्ली:

Noida Property: अगर आप घर खरीदने के सपना देख रहे हैं और नोएडा में घर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यहां के नियमों की सही जानकारी होनी चाहिए. नोएडा में घर खरीदने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम और दस्तावेज की जरुरत होती है. जो खरीदार को ध्यान में रखने चाहिए. ये लिस्ट आपको सभी दस्तावेजों की चेक लिस्ट की तरह काम आएगी. अगर आप नया घर लेने जा रहे हैं तो आपको इन डॉक्यूमेंट्स की जरुरत होगी. आपको किन डॉक्यूमेंट्स की जांच करनी है और फिर शुरू से लेकर अंत तक घर खरीदने के लिए किन-किन स्टेप से होकर आपको आगे बढ़ना होगा ये सब भी जान लेना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों को मिलेगा प्रोत्साहन, सरकार देगी 30,000 रुपए

1. संपत्ति प्रमाणपत्र- ग्राहक को संपत्ति के मालिकाने का प्रमाणपत्र, खसरा, खतौनी, और कच्चा मालीकाना पत्र की जांच करनी चाहिए.

2. खरीददार का पहचान प्रमाण- खरीददार को अपनी पहचान के रूप में वैध पहचान प्रमाण (Aadhar Card, Voter ID, PAN Card) की आवश्यकता होती है.

3. संपत्ति के मालिक की पहचान प्रमाण- संपत्ति के मालिक को भी अपनी पहचान के रूप में वैध पहचान प्रमाण (Aadhar Card, Voter ID, PAN Card) की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें: 'बृजभूषण के लोग मेरी मां को घमकी भरा फोन कर रहे हैं' सरकार से साक्षी मलिक ने लगाई सुरक्षा की गुहार

4. स्वीकृति पत्र- निवेश परियोजनों के लिए, स्वीकृति पत्र या अनुमति पत्र की जांच करनी चाहिए, जो स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रदान की गई हो.

5. समझौता पत्र- खरीददार और विक्रेता के बीच समझौता पत्र (Agreement Deed) तैयार करना होता है, जिसमें नियमित और सटीक विवरण होना चाहिए.

6. रजिस्ट्री और खाता खत- संपत्ति की रजिस्ट्री और स्थानीय निगम या पंचायत के खाता खत की जांच करनी चाहिए.

7. बैंक लोन के लिए अनुमति पत्र- यदि खरीददार बैंक ऋण का आवेदन कर रहा है, तो बैंक लोन के लिए आवश्यक अनुमति पत्र की भी आवश्यकता हो सकती है.

ये भी पढ़ें: House Tax: हाउस टैक्स क्या है? जानें इसके भरने के फायदे और नियम

8. जुर्माना और टैक्स- संपत्ति की खरीद पर लागू होने वाले जुर्माने और टैक्स की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए.

9. पैसे की वसूली का तरीका- खरीददार को यह भी देखना चाहिए कि पूरे लेन-देन के लिए कैसे और किस तरीके से पैसे देने होंगे.