logo-image

New Year से ठीक पहले जारी किए नए ITR फॉर्म, अब कैश लेनदेन पर होगी सरकार की नजर 

नए साल से ठीक पहले आयकर विभाग ने नए आईटीआर फॉर्म जारी किए हैं. अब सरकार आपके कैश लेने पर भी निगाह रखेगी. इसकी पूरी जानकारी आपको फॉर्म में भरनी होगी. 

Updated on: 24 Dec 2023, 07:31 PM

नई दिल्ली:

New Year में सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. सरकार ने आपके कैश लेनदेन की भी निगारानी रखने का मन बनाया है. हाल में आयकर विभाग ने नए आईटीआर फॉर्म को रिलीज किया है. इसमें आपको कैश के लेनदेन का ब्योरा देना होगा. इसके साथ आपको देशभर में मौजूद सभी बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी.  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आकलन वर्ष 2024-25 के लिए नए आईटीआर फॉर्म जारी किए हैं. बीते वर्ष आईटीआर फॉर्म फरवरी में सूचीबद्ध हुए थे. इस बार ये दिसंबर में ही आ गए हैं. इनकम टैक्स की भाषा में आकलन वर्ष 2024-25 को लेकर जारी फॉर्म का अर्थ है कि आप वित्त वर्ष 2023-24 में की गई कमाई की पूरी जानकारी उसमें भरें. 

डिजिटल लेनेदेन को बढ़ावा देने की कोशिश 

सरकार देश में लगातार कैश के लेनदेन को बढ़ावा नहीं देना चाहती है. ऐसे में एक दिन में 2 लाख रुपए तक ही कैश लेने की लिमिट को तय किया गया है. देशभर में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है. अब आईटीआर फॉर्म में भी इसका प्रावधान किया गया है. इसमें आपको चालू वित्त वर्ष में लेनदेन में मौजूद सभी बैंक अकाउंट की जानकारी देनी पड़ेगी. इसके साथ आपको बैंक अकाउंट के टाइप की सूचना भी देनी होगी. 

आईटीआर-1 या सहज फॉर्म को ऐसे लोग फिल कर सकते हैं, जिनकी वार्षिक इनकम 50 लाख रुपए तक है. ऐसे लोग जो अपनी इनकम सैलरी, हाउस प्रॉपर्टी, ब्याज या एग्रीकल्चर से करते हैं. 

कैश की जानकारी देनी होगी 

वहीं अगर आप एचयूएफ या परिवारिक बिजनेस या लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप में हैं तो आपको ITR-4 या संगम फॉर्म को भरना होगा. रिपोर्ट के अनुसार, इस फॉर्म में आपको कैश में मिलने वाली रकम ​की डिटेल देनी होगी. बीते साल सरकार ने आईटीआर फॉर्म में क्रिप्टोकरेंसी से इनकम के क्लॉज को भी जोड़ा था. इस बार कैश के लेनदेन को जोड़ा गया है.